:::आई स्पेशल:::

- मछलियों के संसार को देखने के लिए खूब पहुंच रहे पर्यटक

- एक्सप‌र्ट्स कर्मी की कमी से थ्री-डी थियेटर का संचालन नहीं हो पाया शुरू

>DEHRADUN: कुछ समय पहले दून जू में पर्यटकों के लिए खोला गया एक्वेरियम पर्यटकों को खूब रास आ रहा है। हकीकत यह है कि एक दिन में अकेले एक्वेरियम में पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या ढाई हजार से अधिक पहुंच रही है। तनीजतन, चिडि़याघर प्रशासन की भी खूब आमदनी हो रही है। अकेले ईद के दिन तो चिडि़याघर प्रशासन ने एक लाख से ऊपर की कमाई की। हालांकि दून जू में अभी थ्री-डी थियेटर का उद्घाटन तो हो गया, लेकिन एक्सप‌र्ट्स कार्मिक की कमी के कारण संचालन शुरू नहीं हो पाया है। फिलहाल थ्री-डी थियेटर के संचालन के लिए एक कर्मचारी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

रोज पहुंच रहे हजारों विजिटर्स

देहरादून के मालसी डियर पार्क (अब चिडि़याघरर) में पर्यटकों की आवाजाही में पहले से ही इजाफा देखने को मिल रहा है। लेकिन, पिछले दिनों सीएम त्रिवेंद्र रावत की मौजूदगी में दून जू में एक्वेरियम व थ्री-डी थियेटर का संचालन शुरू हुआ, जैसे ही एक्वेरियम का संचालन शुरू हुआ, पर्यटकों की भीड़ दिन-ब-दिन बढ़ने लगी। शायद ही ऐसा कोई दिन हो, जब जू में एक्वेरियम को देखने वालों की भीड़ कम हो रही हो। जू प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार ईद के दिन पर्यटकों की संख्या ख्700 तक पहुंच गई और आमदनी भी एक लाख चार हजार तक पहुंच गई। इस प्रकार से एक्वेरियम में पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या क्800 से लेकर ख्000 तक पहुंच रही है।

एक्वेरियम ने बनाया रिकॉर्ड

चिडि़याघर प्रशासन ने एक्वेरियम में पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए बच्चों को टिकट ख्0 और बड़ों के लिए भ्0 रुपए टिकट का निर्धारण किया है। चिडि़याघर के अधिकारी बताते हैं कि चिडि़याघर में ऐसा पहली बार इतनी बड़ी तादाद में पर्यटकों का हुजूम देखने को मिल रहा है, जो किसी रिकॉर्ड से कम नहीं है। खास बात यह है कि एक ही दिन पर्यटकों के लिए शुरू किए गए एक्वेरियम व थ्री-डी थियेटर में से थियेटर का संचालन शुरू नहीं पाया है। दरअसल, थियेटर के संचालन के लिए तकनीकी तौर पर एक्सप‌र्ट्स कार्मिक मौजूद नहीं हैं। इसको देखते हुए कर्मचारियों को ट्रेंड किया जा रहा है। बताया गया है कि थ्री-डी थियेटर में बच्चों को पर्यावरण संरक्षण, प्लांटेशन, वाइल्ड एनिमल्स के बारे में शॉर्ट फिल्म दिखाई जाएंगी। चिडि़याघर के रेंज ऑफिसर का कहना है कि इसके लिए भी पर्यटकों को टिकट खरीदना अनिवार्य होगा।