- दून में आईटी डिपार्टमेंट ने 2800 खाताधारकों को जारी किए नोटिस

- जन-धन खातों में 50 हजार व सामान्य खातों में ढाई लाख रुपए तक जमा कराने वालों को नोटिस

DEHRADUN: देहरादून में अपने बैंक खातों में नोटबंदी के दौरान दो लाख रुपए तक की रकम जमा करने वाले भी अब आईटी डिपार्टमेंट की नजर में हैं। विभाग ऐसे खातों की बारीकी से पड़ताल कर रहा है। जल्द ही ऐसे खाताधारकों से आईटी डिपार्टमेंट पूछताछ कर सकता है साथ ही खाते में जमा रकम का सोर्स पूछ सकता है। सूत्रों के मुताबिक दून आईटी डिपार्टमेंट द्वारा ख्800 खाताधारकों को नोटिस भी जारी किए गए हैं, इनमें भ्0 हजार से लेकर ढाई लाख तक की रकम खातों में जमा कराने वाले खाताधारक शामिल हैं।

चौंकाने वाले आंकड़े मिले

केंद्र सरकार द्वारा पहले कहा गया था कि जिन खातों में ढाई लाख से कम की रकम नोटबंदी के बाद जमा की गई है उनसे कोई पूछताछ नहीं की जाएगी, लेकिन अब ऐसे खाताधारक भी पूछताछ की जद में आएंगे जिनके खातों में ख् लाख की रकम नोटबंदी के बाद जमा की गई है। दरअसल आईटी डिपार्टमेंट ने जब नोटबंदी के बाद बैंक खातों में जमा रकम का जायजा लिया तो आंकड़े चौंकाने वाले थे, ऐसे खाताधारकों की संख्या बहुत ज्यादा थी जिनके खाते में नोटबंदी के बाद दो लाख रुपए की रकम जमा हुई थी। देशभर में ऐसे करीब एक करोड़ खाताधारक थे। इसके बाद आईटी डिपार्टमेंट द्वारा ऐसे खाताधारकों की पूरी पड़ताल की जा रही है।

कहीं ब्लैक मनी तो नहीं

सूत्रों के मुताबिक सरकार की इस घोषणा के बाद कि ढाई लाख से कम रकम जमा करने वालों से कोई पूछताछ नहीं की जाएगी, कई लोगों ने अपने खातों में ख् लाख रुपए तक की रकम जमा कराई ताकि वे जांच के दायरे में न आएं। आईटी डिपार्टमेंट अब ऐसे खाताधारकों के खातों की बारीकी से पड़ताल कर रहा है। ऐसे खाताधारकों का पिछले दो साल का बैंक स्टेटमेंट भी देखा जा सकता है, ताकि ये पता चल सके कि सामान्य तौर पर खातों में लेन-देन का क्या हिसाब रहा। विभाग ये पड़ताल कर रहा है कि कहीं ऐसे खातों में ब्लैक मनी तो जमा नहीं कराई गई।

ख्800 खाताधारकों को नोटिस

दून में ख्800 खाताधारकों को आईटी डिपार्टमेंट ने नोटिस सर्व किए हैं, जिनके खातों में भ्0 हजार से लेकर ढाई लाख तक की रकम नोटबंदी के दौरान जमा की गई। आईटी की जन-धन खातों पर भी विशेष नजर है, जिनके खातों में भ्0 हजार तक की रकम नोटबंदी के दौरान जमा की गई। ऐसे लोग भी पूछताछ के दायरे में हैं। साथ ही सामान्य खातों में ढाई लाख रुपए या उससे ज्यादा की रकम जमा कराने वाले खाताधारकों भी ये नोटिस जारी किए गए हैं। नोटिस के माध्यम से ऐसे खाताधारकों से उनकी आय का सोर्स पूछा गया है।