-बैंकों के जरिए प्रत्याशियों के खर्चो का टोह ले रहा आयकर विभाग

-एयरपोर्ट, रोडवेज, रेलवे स्टेशनों पर आयकर अधिकारियों की चौकसी

VARANASI

विधानसभा चुनाव में कालाधन खपाने वालों की राह आसान नहीं है। हर कैंडीडेट्स के एकाउंट पर इनकम टैक्स की पैनी नजर है। देश-विदेश से बैंक खातों में एक लाख रुपये से अधिक के बैंकिंग लेनदेन के साथ दूसरे मदों में भी रुपये भेजने पर सख्ती बरती जा रही है। बैंक खातों में जमा व निकासी के साथ ही एक लाख रुपये से अधिक के लेनदेन पर नजरें हैं। ऐसा राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को काले धन की फंडिंग को ध्यान में रखकर किया गया है। विभागीय अफसर ऐसा कोई भी प्वॉइंट नहीं छोड़ रहे हैं जहां से काला धन खपाने की गुंजाइश हो। आयकर विभाग ने इस दिशा में अभियान तेज कर दिया है। एयरपोर्ट, रोडवेज, रेलवे स्टेशनों के अलावा सड़क मार्ग से बिना साक्ष्य के पचास हजार से ऊपर की रकम को लेकर चलाने वालों पर सतर्कता बढ़ाने के साथ ही अन्य बिदुओं पर भी अफसरों की निगाहें टिक गई हैं।

ये हैं निशाने पर

इनकम टैक्स के ऑफिसर्स आभूषण, रियल इस्टेट, रिटेल कारोबार को भी अपने निशाने पर ले लिया है। चुनावी माहौल के दौरान काले धन की निगरानी के लिए लगाए गए ऑफिसर्स को इन सभी पर पैनी नजरें रखने के निर्देश हैं। एक लाख रुपये से अधिक की बैंकिंग लेनदेन पर सूचना देनी होगी।

जिस किसी के खाते में एक लाख रुपये या इससे अधिक का लेनदेन होगा, बैंकों को उसकी जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को देनी होगी। उक्त धनराशि पर किसी प्रकार के संदेह पर निर्वाचन कार्यालय उसकी जानकारी आयकर विभाग को देगा।

अभय ठाकुर

अपर निदेशक (जांच)

आयकर विभाग