-आयकर अधिकारियों के आगे आखिरकार टूट गए दोनों सराफा कारोबारी

-प्रतिष्ठान के एक संचालक ने साढ़े 4 और दूसरे ने स्वीकार किया 2 करोड़

VARANASI

रेशम कटरा व ठठेरी बाजार में बड़े सर्राफा कारोबारियों के यहां कर चोरी की जांच कर रहे इनकम टैक्स अधिकारियों को रविवार को बहुत बड़ी सफलता हाथ लगी। आभूषण कारोबारियों के दो प्रतिष्ठानों पर लगभग क्ब् घंटे तक चले सर्वे के दौरान आयकर अफसरों के तल्ख सवाल-जवाब के आगे सर्राफा कारोबारी टूट गए। साढ़े म् करोड़ की अघोषित आय को आखिरकार दोनों ने कबूल कर लिया। इसमें एक प्रतिष्ठान के एक संचालक ने साढ़े ब् करोड़ और दूसरे ने माना दो करोड़ की कर चोरी। इसमें टैक्स व अर्थदंड के रूप में एक से डेढ़ करोड़ और दूसरे से 7ख् लाख रुपये वसूल किए गए।

एक करोड़ ने पहुंचाया करीब

तीन दिन पूर्व चेतगंज क्षेत्र से तीन किलो ख्ख्ब् ग्राम सोना पकड़े जाने के आधार पर इनकम टैक्स अधिकारियों ने रेशम कटरा व ठठेरी बाजार में सर्वे की कार्रवाई शनिवार से ही शुरू की थी। इस दौरान ज्वेलरी के दोनों प्रतिष्ठानों में जहां करोड़ों का स्टॉक मिला, वहीं खाता-बही व अन्य कागजातों में गड़बड़ी पाई गई। एक ज्वेलर्स ने नोटबंदी के दौरान बैंक खाता में रुपये जमा किए थे, बैंक खाते में एक करोड़ से ज्यादा रुपये जमा करने की पुष्टि भी हुई। ज्वेलरी कारोबारी ने नोटबंदी के दौरान जितनी खरीद-बिक्री की थी, स्टाक व बिक्री रजिस्टर को खंगाला गया। कंप्यूटर के हार्डडिस्क, बैंक खातों के पासबुक समेत कारोबार से संबंधित समस्त दस्तावेजों की जांच की गई। रिटर्न के मिलान करने में भी गड़बड़ी पाई गई। सर्वे कार्रवाई में सहायक आयकर आयुक्त (जांच) जीआर निर्वाण, सुमन शर्मा, आयकर निरीक्षक जीके बरुआ, पंकज कुमार, अशोक यादव, विश्वजीत मुखर्जी, मोतीलाल, धनंजय तिवारी आदि अधिकारी शामिल रहे।

लगभग क्ब् घंटे तक चली जांच के दौरान पूछताछ में दोनों सर्राफा कारोबारियों ने साढ़े म् करोड़ की कर चोरी को स्वीकार कर लिया है। जांच के दौरान करोड़ों का स्टॉक पाया गया है।

डॉ। अभय ठाकुर

अपर आयकर निदेशक (जांच)