Income tax department ने नोटबंदी के दौरान खुले account की मांगी detail

चेक हो रहे record, detail न मिलने पर रोक दिया जाएगा transaction

ALLAHABAD: नोटबंदी के बाद उपजे हालातों से करीब-करीब बाहर निकल आने के बाद उन खाताधारकों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजरें तिरछी हो उठी हैं। डिपार्टमेंट ने सभी बैंकों से नोटबंदी के बाद खुले खातों और उसमें जमा धनराशि की डिटेल मांग ली है। सूत्रों के अनुसार आश्चर्यजनक तरीके से इस दौरान भी बिना केवाईसी के खाते खोल दिए गए हैं। संकेत हैं कि डिटेल न मिलने पर इन खातों को फ्रीज भी किया जा सकता है। फिलहाल डिपार्टमेंट बैंकों से धीरे-धीरे आने शुरू हो गए डिटेल की स्कैनिंग शुरू कर दी है। इसके बाद नेक्स्ट फेज में नोटिस भेजकर जवाब मांगने की प्रक्रिया तेज की जाएगी।

बैंकों का खेल भी सामने आएगा

सूत्रों का कहना है कि नोटबंदी के दौरान आम आदमी का खाता नहीं खोला जा रहा था। उन्हें यह बताकर लौटा दिया जाता था कि अभी रश ज्यादा है। इसके बाद भी बड़ी संख्या में एकाउंट न सिर्फ खोले गए बल्कि उसमें पैसा भी जमा कराया गया। चूंकि हजार और पांच सौ के नोट एक बार में ही जमा करने का निर्देश था तो ऐसे लोग भी थे जिन्होंने पचास हजार से अधिक एमाउंट भी खातों में जमा कर दिया। चालाकी बरतने वालों ने ध्यान रखा कि एक खाते में 49 हजार से ज्यादा रकम न जमा की जाय। वे पहले से मानकर चल रहे हैं कि इससे ज्यादा एमाउंट जमा होने पर ही खाते की जांच होगी। इस चक्कर में नए खाते खोले गए।

बाक्स

एकाउंट खोलकर खेल तो नहीं हुआ

नए एकाउंट की डिटेल मिलने पर यह पता लगाया जाएगा कि नए एकाउंट कहीं केवल पुराने नोट को बदलवाने के लिए तो नहीं खोले गए हैं। यदि ऐसा हुआ है तो फिर नए एकाउंट खोलने वाले फंस सकते हैं। नए एकाउंट के केवाईसी की जांच होगी। जिन एकाउंट के केवाईसी कम्प्लीट नहीं होंगे, वे खाते सीज किए जा सकते हैं। जिन खातों के साथ आधार और पैन कार्ड की कॉपी नहीं मिलेगी, उन खातों की लिस्ट तैयार होगी। तैयार लिस्ट को सभी बैंक शाखाओं में कंप्यूटर पर ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट बैंकों से पहले ही नोटबंदी के दौरान 2.5 लाख से अधिक जमा वाले सेविंग अकाउंट और 12.5 लाख से अधिक डिपॉजिट वाले करंट अकाउंट की जानकारी मांग चुका है। इसके साथ ही एक दिन में 50 हजार रुपए से ज्यादा जमा कराने वालों की भी रिपोर्ट मांगी गई है।

डिटेल मांगने का मकसद

रिकार्ड से पता लगाया जाएगा कि एक ही परिवार के कई सदस्यों का खाता तो बैंकों में नहीं खुलवाया गया

ऐसा तो नहीं है कि इन खातों के जरिए ब्लैकमनी को ह्वाइट करने का गेम खेला गया

एक ही परिवार के कई खाते मिलने की संभावना, सभी के एकाउंट की होगी जांच

बैंक कर्मचारियों की संलिप्तता भी सामने आने की संभावना कि उन्होंने बिना केवाईसी के खाते खुलवाने में मदद की

नया खाता किस बेस पर खोला गया एकाउंट होगी जांच, हकीकत सामने आए इसलिए आयकर विभाग ने नए खातों की जानकारी मांगी है

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटबंदी के दौरान खोले गए बैंक एकाउंट की डिटेल मांगी है, जो सभी बैंकों द्वारा आईटी डिपार्टमेंट को भेजी जा रही है। इसके आधार पर पता लगाया जाएगा कि कहीं केवल रुपये बदलने के लिए तो एकाउंट नहीं खोले गए हैं।

-एसपी शर्मा,

पदाधिकारी, बैंक इम्प्लाईज एसोसिएशन

बैंकों से मांगी गई डिटेल

नोटबंदी के दौरान किन-किन सेविंग अकाउंट में 2.5 लाख से अधिक राशि जमा की गई

किन करंट एकाउंट्स में 12.5 लाख से अधिक डिपॉजिट किया गया

एक दिन में 50 हजार रुपए से ज्यादा जमा कराने वालों की भी डिटेल मांगी