- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने धनकुबेरों की लिस्ट बनानी की शुरू

- मोटी रकम जमा करने वालों से की जाएगी पूछताछ, होगी कार्रवाई

BAREILLY:

जनधन योजना के अकाउंट के बाद अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर में बड़े धनकुबेर आ गए हैं। जिन पर शिकंजा कसने की तैयारी डिपार्टमेंट के अधिकारी कर रहे हैं। अधिकारियों ने ऐसे लोगों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है। लिस्ट तैयार होने के बाद नोटिस जारी किया जाएगा। कैश जमा होने का प्रूफ नहीं देने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

अरबों रुपए बैंकों में जमा

8 नवंबर को नोटबंदी के बाद बैंक्स में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट तेजी से जमा किए गए। अकाउंट में पुराने नोट जमा करने की छूट के चलते कई धनकुबेरों ने अपने अकाउंट में मोटी रकम जमा कर दी। जिले में साढ़े पांच सौ करोड़ से अधिक रुपये बैंक में जमा कराया गया। टैक्स की चोरी करने वाले कई लोगों ने भी बैंक में रकम जमा कराई। अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आठ नवंबर के बाद अकाउंट में मोटी रकम जमा करने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी की है। सूत्रों के अनुसार विभागीय अधिकारियों ने बैंकों से ऐसे अकाउंट होल्डर्स के नाम तलाशने शुरू किए हैं।

पहले नोटिस फिर एक्शन

एक करोड़ से अधिक रकम जमा कराने वालों की लिस्ट बनाई जाएगी। इसके बाद उन्हें नोटिस देकर पूछताछ की जाएगी। अकाउंट में जमा कराई गई रकम कहां से आई, पूछा जाएगा। संतोषजनक जवाब नहीं देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दे कि पिछले दिनों इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जनधन अकाउंट की डिटेल बैंक्स से मांगी थी। बैंक्स से मिली सूचना के बाद डिपार्टमेंट ने 27000 जनधन अकाउंट में जमा करोड़ों रुपए की रकम होल्ड कर ली गई थी।