दिसंबर बाद जबर्दस्त एक्शन में आएगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट

30 दिसंबर के बाद ब्लैक मनी रखने वालों के यहां शुरू होंगे छापे

a/llahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: नोटबंदी के बाद चारों तरफ ब्लैक को व्हाइट करने का खेल चल रहा है। ब्लैक मनी को ठिकाने लगाया जा रहा है और ऐसा करने वाले सोच रहे हैं कि उनके इस खेल पर किसी की नजर नहीं है। लेकिन यह उनका भ्रम है। क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इन दिनों अंदर ही अंदर न सिर्फ जबर्दस्त तैयारी चल रही है, बल्कि हर ट्रांजेक्शन और गतिवधि पर नजर रखी जा रही है। बस 30 दिसंबर का इंतजार है। इस दिन पुरानों नोटों को बैंकों में जमा करने की खत्म होने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जबर्दस्त एक्शन में आएगा और ब्लैकमनी रखने व इनकम टैक्स चोरी वालों के खिलाफ सघन अभियान छेड़ देगा।

एक्टिव हुआ आईटी सेल

500 व 1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का आईटी सेल जबर्दस्त तरीके से एक्टिव हो गया है। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए ऐसे-ऐसे राज का पता लगाया जा रहा है, जिसके जरिये लोगों द्वारा ब्लैक मनी को खपाया जा रहा है। सारे राज का खुलासा तब होगा, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश से मांगे गाए 50 दिन का समय खत्म होगा।

शिक्षण संस्थान भी निशाने पर

सूत्रों की मानें तो इनकम टैक्स के आईटी सेल के निशाने पर न सिर्फ पूंजीपति हैं, बल्कि शिक्षण संस्थान भी हैं, जिसे बड़े-बड़े सफेदपोश संचालित कर रहे हैं। यूपी के कई शिक्षण संस्थान के साथ ही इलाहाबाद के कई इंस्टीट्यूट इस लिस्ट में शामिल हैं, जहां डोनेशन लेकर सीट बेचने का खेल चलता है। लेकिन सफेदपोशों की शोहरत के चलते वहां किसी की नजर नहीं पड़ती, और न ही कोई कार्रवाई होती है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। चाहे कोई पूंजीपति हो या फिर सफेदपोश सभी पर कार्रवाई करने का आदेश इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को मिल चुका है। 30 दिसंबर के बाद पूरे देश में इनकम टैक्स के बड़े पैमाने पर छापे पड़ेंगे और कार्रवाई होगी। इसी को लेकर आईटी सेल सूची बना रही है।