छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोमवार को जर्दा कारोबारी के चार ठिकानों पर छापा मारा। आईटी के डिप्टी डायरेक्टर विजय कुमार के नेतृत्व में दिन के करीब 11 बजे से देर रात तक कारोबारी के साकची के मोहम्मडन लाइन स्थित आवास सह गोदाम, टैंक रोड स्थित दुकान व गोदाम और आजादनगर मानगो स्थित घर व गोदाम में देर रात तक छापेमारी चली। इस दौरान आईटी की टीम ने कई डाक्यूमेंट्स खंगाले।

पांच लाख की मिल चुकी है करेंसी

रोज ट्रेडर्स के नाम से जर्दा व पान मसाला का थोक व्यवसाय करने वाले मो। हसनैन, मो। असलम व मो। एहसान के बैंक एकाउंट्स में 8 नवंबर के बाद करीब 3.5 करोड़ रुपये जमा कराए गए थे। इसमें 1000-500 के पुराने नोट के साथ नए नोट भी शामिल थे।

काले धन को सफेद करने का खेल

इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर कारोबारियों ने भी कालाधन को सफेद करने की कोशिश की है। इस लिहाज से यह कार्रवाई आवश्यक थी, वरना कालाधन वालों के लिए यह तबका सुरक्षित सेक्टर बन जाता। आगे भी कुछ कारोबारियों-धनकुबेरों के ठिकानों पर कार्रवाई होगी।

खंगाले जा रहे हैं खाते

नोटबंदी के बाद जिन बैंक एकाउंट्स में 80 लाख रुपये से ज्यादा रकम जमा हुई है, उनकी जांच की जा रही है। जांच-पड़ताल के दौरान अधिकारियों को अब तक करीब 5 लाख रुपये की नकद करेंसी मिली है, जबकि उनके अन्य बैंक खातों, स्टॉक, बिक्री आदि की जांच की जा रही है। ये रुपये आइसीआइसीआइ बैंक में जमा कराए गए थे।

मची अफरातफरी, दुकानों के गिरे शटर

आईटी डिपार्टमेंट की टीम जैसे ही साकची स्थित टीना शेड मार्केट में घुसी, वहां अफरातफरी मच गई। अधिकारियों ने देखा कि अचानक वहां कई दुकानों से निकलकर लड़कियां-महिलाएं भाग रही हैं, तो धड़ाधड़ शटर भी गिरने लगे। अधिकारियों को पहले तो कुछ समझ में नहीं आया, बाद में पुलिस के जवानों ने बताया कि ये लड़कियां यहां ब्यूटी पार्लर में काम करती हैं। पुलिस देखते ही पार्लर वालों को लगा कि उनके यहां ही छापेमारी होगी, इसलिए अफरातफरी मच गई। सबकुछ जानने के बाद भी सोमवार को टिन शेड मार्केट में पार्लर का धंधा मंदा रहा।

बैंकों पर भी कार्रवाई की तैयारी

नोटबंदी के बाद इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट की अब तक बड़े कारोबारियों पर ही जांच-कार्रवाई हुई है, लेकिन निकट भविष्य में बैंकों पर कार्रवाई शुरू होगी। 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद विभिन्न बैंकों में सैकड़ों नए एकाउंट्स खोले गए हैं।