-विभाग के उपनिदेशक के नेतृत्व में अलग-अलग टीम ने एक साथ बोला धावा

-सभी व्यवसायी लोहा व कोयला कारोबार के अलावा स्पंज आयरन का प्लांट चलाते हैं

-सभी दूसरों के नाम से भी कारोबार करते थे, हवाला के माध्यम से शेयर भी खरीदे थे

JAMSHEDPUR: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मंगलवार को शहर के लोहा कारोबारियों के करीब एक दर्जन ठिकानों पर छापा मारा, जिसमें करोड़ों रुपए के दस्तावेज मिले। विभाग के उपनिदेशक विजय कुमार के नेतृत्व में अलग-अलग टीम ने सुबह करीब आठ बजे चिंटू भालोटिया, चंदन मित्तल, शरत पोद्दार व पवन पोद्दार के घर, आवास व कंपनियों पर एक साथ धावा बोला। सभी व्यवसायी लोहा व कोयला कारोबार के अलावा स्पंज आयरन का प्लांट चलाते हैं। इनके ठिकानों से अब तक करीब ब्भ् लाख रुपये नगद बरामद हुए हैं, वहीं भ्0 करोड़ रुपये के बैंक खाते मिले हैं। सभी दूसरों के नाम से भी कारोबार करते थे, दूसरी ओर हवाला के माध्यम से शेयर भी खरीदे थे। विभाग में इनके द्वारा दायर आयकर रिटर्न और वास्तविक कारोबार में काफी अंतर था।

बॉक्स करें

इन ठिकानों पर हुई छापेमारी

चिंटू भालोटिया का घर (जुगसलाई), चंदन मित्तल का घर (कदमा), शरत पोद्दार व पवन पोद्दार का घर (सर्किट हाउस एरिया), बिष्टुपुर स्थित कार्यालय, चांडिल में दो स्पंज आयरन कंपनी, धालभूमगढ़ में एक और मानीकुई की एक लोहा-इस्पात की कंपनी।

विभाग एक जून से इनकम डिस्क्लोजर स्कीम (आइडीएस) चला रहा है, जिसमें अब तक लगभग ब्0 जागरूकता शिविर लगाए गए हैं। छापे इस स्कीम से भी संबंधित हैं, ताकि लोग सचेत हो जाएं। फ्0 सितंबर का इंतजार ना करें, बेनामी संपत्ति जितनी जल्दी हो, घोषित कर दें।

- श्याम कुमार, प्रधान आयकर आयुक्त

फीगर स्पीक्स

08

बजे सुबह आयकर विभाग के अधिकारियों ने एक साथ बोला धावा।

ब्भ्

लाख रुपए नगद बरामद किया है आईटी डिपार्टमेंट ने।

भ्0

करोड़ रुपए के बैंक खाते मिले हैं आयकर विभाग की छापेमारी में।