- जांच के लिए तड़के आईटी टीम पहुंच गई बिल्डर के बंगले, ईडी भी करेगी जांच

- बिल्डर और पारिवारिक सदस्यों की कई बेनामी संपत्ति सामने आई

KANPUR :

देश में नोटबंदी के बाद पुरानी करेंसी (ब्लैक मनी ) की सबसे बड़ी रिकवरी के मामले में आरोपी बिल्डर और उसके साथियों को जेल भेज दिया गया है, लेकिन उनकी मुसीबत अभी खत्म नहीं हुई है। पुलिस की कार्रवाई के बाद गुरुवार को इनकम टैक्स की टीम ने जांच करने के लिए उनके घर पर डेरा डाल दिया। टीम को बिल्डर की कई बेनामी संपत्ति का पता चला है, लेकिन अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है। इधर, देर शाम को ईडी की भी एक टीम जांच करने के लिए शहर आ गई। इससे आरोपियों पर और शिकंजा कस जाएगा।

पॉश इलाकों में है करोड़ों की संपत्ति

97 करोड़ की पुरानी करेंसी के साथ पकड़े गए बिल्डर को रैकेट का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। इसीलिए बिल्डर को जेल भेजने के बाद उसके बंगले और अन्य प्रतिष्ठानों को खंगाला जा रहा है। गुरुवार को पुलिस उसके घर पर जांच कर रही थी कि इनकम टैक्स की टीम जांच के लिए वहां पहुंच गई। टीम ने देर शाम तक उसके बंगले और प्रतिष्ठान में मिले कागजातों को खंगाला, जिसमें बिल्डर और उसके परिवार के सदस्यों की पॉश इलाकों में कई बेनामी संपत्ति और ब्लैक मनी के बारे में पता चला है। माना जा रहा है कि इनकम टैक्स की टीम शुक्रवार को दोबारा जांच करने बिल्डर के घर जा सकती है।

ईडी समेत कई एजेंसियां करेंगी जांच

पुलिस के मुताबिक बिल्डर और उसके साथियों के पास पकड़ी गई पुरानी करेंसी की जांच ईडी समेत अन्य एजेंसियां भी करेंगी। इसके लिए ईडी की एक टीम देर शाम शहर पहुंच गई। यह टीम शुक्रवार को पुलिस अफसरों से अभी तक की अपडेट लेने के साथ ही बिल्डर और उसके साथियों के घर पर जाकर पूछताछ कर सकती है। इसके अलावा एनआईए ने भी पुलिस से अपडेट लिया है। अगर जांच में पुरानी करेंसी का संबंध राष्ट्र विरोधी तत्वों से मिलता है तो एनआईए जांच की कमान संभाल लेगी। हालांकि अभी तक राष्ट्र विरोधी तत्वों का संबंध पुरानी करेंसी से नहीं मिला है। इसलिए एनआईए अभी बैकफुट पर है। वहीं, ईओडब्ल्यू भी इस मामले में जानकारी जुटा रहा है।

इन इलाकों में मिली प्रापर्टी

पुलिस के मुताबिक बिल्डर और उसके पारिवारिक सदस्यों की पॉश इलाके काकादेव, बिठूर, स्वरूपनगर, तिलक नगर और लाजपत नगर में प्रॉपर्टी हैं। इसके अलावा उनकी लखनऊ और दिल्ली में भी प्रापर्टी के बारे में जानकारी मिली है।