बढ़ती आबादी ने तैयार कर दी बेरोजगारों की फौज

By: Inextlive | Publish Date: Sun 16-Jul-2017 07:40:35
A- A+
बढ़ती आबादी ने तैयार कर दी बेरोजगारों की फौज

- चार साल मे करीब सवा लाख यूथ्स ने जॉब के लिए कराया रजिस्ट्रेशन, मिली केवल 16 हजार को सफलता

KANPUR: तेजी से बढ़ रही पॉपुलेशन से बेरोजगारों की फौज बढ़ती जा रही है। यूथ्स को रोजगार के नए मौके नहीं मिल रहे हैं। बेरोजगारी की समस्या का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पिछले चार साल में इम्प्लॉयमेंट एक्सचेज के जॉब फेयर्स में 8फ्7ब्ब् यूथ बड़ी आशा लेकर शामिल हुए। पर जॉब इनमें से केवल क्म्ख्7क् को ही मिल सकी। बाकी को अभी रोजगार का इंतजार है। शायद यही वजह है कि अनइंप्लॉयमेंट की समस्या हल करने के लिए गवर्नमेंट सेल्फ इम्प्लॉयरमेंट को बढ़ावा दे रही है। स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोल कर युवाओं को हुनरमंद बनाने की दिशा में भी काम हो रहा है।

क्.क्म् से अधिक रजिस्ट्रेशन

सन् ख्0क्फ् से ख्0क्म् के बीच क्.क्0 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन कराए हैं, लेकिन इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज के थ्रू भ्0 स्टूडेंट्स को भी सीधे कंपनियों में जॉब नहीं मिल सकी है। ऑनलाइन सिस्टम हो जाने की वजह से वर्ष ख्0क्7 में रजिस्ट्रेशन का ग्राफ बहुत नीचे गिरा है, मार्च तक मात्र ब्7ब्7 कैंडिडेट्स ने ही कराया है। रजिस्ट्रेशन का ग्राफ गिरना बेहद चिंता का विषय है या इसको यह भी माना जा सकता है कि इम्प्लाइमेंट एक्सचेंज पर विश्वास घटता जा रहा है।

टेक्निकल सिस्टम से समस्या

कानपुर रीजन के सेवायोजन ऑफिसर एसपी द्विवेदी ने बताया कि गवर्नमेंट ने अब रजिस्ट्रेशन का पूरा सिस्टम चेंज कर दिया है। कैंडिडेट को ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन कराना पड़ रहा है। ग्रामीण एरिया का बेरोजगार युवक अभी इतना टेक्निकल नहीं हो पाया है कि वह आवेदन ऑन लाइन कर ले। यही वजह है मार्च क्7 तक सिर्फ ब्7ब्7 बेरोजगारों ने जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि जिस तेजी से पापुलेशन बढ़ रही है उसके मुताबिक जॉब की उपलब्धता नहीं है।

रोजगार नहीं तो बेरोजगारी भत्ता

हाईस्कूल से लेकर स्नातक व परास्नातक के कैंडिडेट साल दर साल जॉब पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। इयर ख्0क्फ् से लेकर इयर ख्0क्भ् के बीच करीब क् लाख क्ख् हजार कैंडिडेट्स ने जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। पूर्व में सपा सरकार में बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए मियां- बीबी से लेकर सभी ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। सपा सरकार के टाइम अचानक बेरोजगारों की फौज सेवायोजन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन के लिए एक्टिव हो जाती थी। सपा सरकार के जाते ही इसमें तेजी से गिरावट दर्ज की गई है।

इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज का हाल

इयर- रजिस्ट्रेशन- जॉब मिला

ख्0क्फ् फ्0क्म्0 फ्ब्

ख्0क्ब् ख्फ्ख्भ्9 0क्

ख्0क्भ् ख्भ्770 00

ख्0क्म् फ्क्8म्ब् 00

मार्च- क्7 ब्7ब्7 00

.

जॉब फेयर का हाल

इयर- जॉब फेयर- कंपनीज आई - शामिल हुए यूथ- सेलेक्ट हुए

ख्0क्ब्- फ्ब्- क्फ्भ्- ख्ख्म्09- ब्87म्

ख्0क्भ्- ब्क्- क्फ्फ्- ख्ब्फ्भ्म्- ब्क्09

ख्0क्म्- ख्0- 7ख्- ख्भ्फ्78- भ्फ्ख्9

ख्0क्7- 0म्- फ्9- क्क्ब्0क्- क्9भ्7

inextlive from Kanpur News Desk