कोशिश

बच्चों में सड़क सुरक्षा बढ़ाने की कवायद

जागरूकता से होगा समस्या का हल

- परिवहन विभाग के साथ मिलकर शिक्षा विभाग को करनी होगी पहल

- सचिव ने दिए निर्देश, करवानी होगी अलग-अलग गतिविधियां

मेरठ। बच्चों में रोड सेफ्टी और यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने का बीड़ा शिक्षा विभाग ने उठा लिया है। इसके तहत विभाग परिवहन विभाग के साथ मिलकर इस संबंध में पहल कर रहा हैं। इस दौरान बच्चों को सड़क सुरक्षा- चुनौतियों व निवारण के उपाय के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ ही कई प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करवाया जाएगा।

---------

होगी निबंध प्रतियोगिता

यातायात के नियम क्यों जरूरी हैं और इनका महत्व क्या है। इसके लिए स्कूलों में 10 नंवबर को एक निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन करवाया जाएगा। सभी स्कूलों में यह प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसमें जीतने वाले बच्चों को 21 हजार, 15100 व 11 हजार रुपये की नकद धनराशि इनाम के तौर पर दी जाएगी।

यह होगा फायदा

इस तरह के कार्यक्रम का होना बेहद जरूरी है। बच्चों में जागरुकता तो बढ़ती है साथ ही प्रोत्साहन राशि मिलने से उनका मनोबल भी बढ़ता है।

डॉ। बीबी बंसल, प्रिंसिपल, एसडी सदर स्कूल

इस तरह का प्रयास होते रहने चाहिए । बच्चों को रोड सेफ्टी की जानकारी होना जरूरी है। बच्चे हमारी भावी पीढ़ी है। इनसे ही भविष्य का निर्माण होना है। सही शिक्षा मिलनी जरुरी है।

के.के शर्मा, प्रिंसिपल, बालेराम सरस्वती शिशु मंदिर

शासन की ओर से यह निर्देश आएं हैं। बच्चों को सड़क के नियमों के बारे में बताना जरूरी है। देखने मे आता है कि बच्चे सड़क पर वाहन तेजी से दौड़ाते हैं। बच्चों में नियमों के प्रति जागरुकता लाने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जाएगा।

सरदार सिंह, कार्यवाहक डीआईओएस, मेरठ।