Ind vs SA इस वनडे सीरिज में अभी तक इस तरह काम करता आया है टॉस का लक फैक्‍टर

By: Mukul Kumar | Publish Date: Tue 13-Feb-2018 05:27:30
A- A+
Ind vs SA इस वनडे सीरिज में अभी तक इस तरह काम करता आया है टॉस का लक फैक्‍टर
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां वनडे मैच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। बता दें कि इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने तीन बार और भारतीय टीम ने दो बार टॉस जीता है। हम आपको बता रहे हैं कि इस सीरीज में टॉस का लक फैक्‍टर किस तरह काम करता आया है।

साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन
बता दें कि साउथ अफ्रीका ने इस सीरीज के तीसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसमें टीम को भारत से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद चौथे वनडे में साउथ अफ्रीका की टीम टॉस हार गई, लेकिन बावजूद इसके टीम को पहले गेंदबाजी करने का मौका मिला। इस सीरीज के आकड़े यही बताते हैं कि जब साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर अपने मन से पहले फील्डिंग करने का फैसला किया है, तो उन्हें विपक्षी टीम से हार का सामना करना पड़ा है।

तो क्या युवराज के नजर में धोनी से बेहतर कप्तान हैं कोहली, कहा 'धोनी को मिली सेट टीम'

भारत का लक फैक्टर
इस सीरीज में टीम इंडिया ने दो बार टॉस जीता है, जिसमें एक बार फील्डिंग और एक बार बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। बता दें कि इस सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया टॉस हार गई और उन्हें पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इस मुकाबले में टीम इंडिया की जीत हुई। इसके बाद चौथे वनडे में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन इस मुकाबले में टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज के आकड़े यही बताते हैं कि जब टीम इंडिया ने टॉस जीतकर अपने मन से पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है, तो उन्हें विपक्षी टीम से हार का सामना करना पड़ा है।

कमाई का जरिया बना आईपीएल, बीसीसीआई को होगा इस बार 2,000 करोड़ से अधिक रुपये का मुनाफा


पिछले चार मैचों में टॉस का हाल

हालांकि, यह आकड़े पूरी तरह ये साबित नहीं करते कि टॉस के लक फैक्टर से ही इस सीरीज में किसी टीम की जीत हो सकती है। अगर पिछले मैचों में हुए टॉस की बात करें तो पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद दूसरे मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला। तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका ने एक बार फिर टॉस जीत लिया, जिसमें गेंदबाजी करने का फैसला किया और चौथे बार टीम इंडिया ने टॉस जीता, जिसमें बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk