भारत में करोंड़ों यूजर्स सालों से स्‍लो इंटरनेट स्‍पीड को लेकर टेलीकॉम कंपनियों को कोसते चले आ रहे हैं। अब जाकर उन्‍हें जरूर यह अहसास होगा, कि वो सच में सही हैं। क्‍योंकि अपने यहां 4जी लॉन्‍च हुए भले ही अर्सा हो चुका है, ले‍किन अपने यहां की इंटरनेट स्‍पीड वाकई दुनिया में बहुत पीछे है। पाकिस्‍तान और नेपाल भी अपने यूजर्स को भारत से फास्‍ट इंटरनेट स्‍पीड प्रोवाइड कराते हैं। Ookla द्वारा नवंबर महीने के लिए जारी की वर्ल्‍ड इंटरनेट स्‍पीड की रैकिंग में भारत का बुरा हाल है।

नेट स्‍पीड में क्‍या है भारत और पाकिस्‍तान की रैंकिंग
Ookla द्वारा जारी किए गए इंटरनेट के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में भारत को 109वीं रैंक मिली है। जबकि इस रैकिंग लिस्‍ट में पाकिस्‍तान 89वें और नेपाल 99वें नंबर पर है। यानि की नेट स्‍पीड के मामले में भारत इन देशों से काफी पीछे है। हालांकि ब्रॉडबैंड पर नेट स्‍पीड के मामले में भारत की रैंक काफी सुधरी है और अब भारत 76वें पायदान पर है।

गजब! पाकिस्‍तान और नेपाल से भी घटिया इंटरनेट स्‍पीड मिलती है भारत में

ऐसा क्या है जो हम भारतीय इंटरनेट पर रोज देखे बिना नहीं रह पाते? सच जानकर हैरान मत होना

अपने यहां मिलती है इतनी स्‍पीड
Ookla की वर्ल्‍ड इंटरनेट स्‍पीड रैकिंग के मुताबिक जहां साल 2017 की शुरुआत में भारत में मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड 7.65Mbps रही थी, जबकि साल खत्‍म होने तक नवंबर में मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड 8.80Mbps हो गई। यानि साल के दौरान नेट स्‍पीड में करीब 15 परसेंट का धीमा इजाफा हुआ है। दूसरी ओर ब्रॉडबैंड सर्विस में जहां साल की शुरुआत में 12.12Mbps की स्‍पीड मिल रही थी, वहीं अब करीब 50 परसेंट की वृद्धि के साथ ब्रॉडबैंड स्‍पीड 18.82Mbps हो चुकी है। भारत में यूजर्स को मिलने वाली इंटरनेट स्‍पीड और उसकी रैकिंग इस तस्‍वीर में आप देख सकते हैं।

गजब! पाकिस्‍तान और नेपाल से भी घटिया इंटरनेट स्‍पीड मिलती है भारत में


अपने फोन की इंटर्नल मेमोरी बढ़ाना चाहते हैं! तो ट्राई कीजिए से आसान स्‍टेप्‍स

दुनिया में यहां मिल रही है सबसे तेज इंटरनेट सर्विस
ऊकला की इस लेटेस्‍ट स्‍पीड रैकिंग लिस्‍ट में नंबर 1 पर है नॉर्वे, जहां मोबाइल पर मिलने वाली इंटरनेट स्‍पीड है 62.66Mbps। हालांकि फिक्‍स्‍ड ब्रॉडबैंड नेट स्‍पीड के मामले में सिंगापुर नंबर वन रहा, जहां की एवरेज डाउनलोडिंग स्‍पीड 153.85Mbps के आसपास रही है। इन देशों में मिलने वाली हाईएस्‍ट नेट स्‍पीड को देखकर आपको कितनी जलन हो रही होगी, इसका अंदाजा हम लगा सकते हैं।

स्‍मार्टफोन की यह सेटिंग आपके लिए नहीं बल्कि कुछ खास लोगों के लिए है! भूलकर भी ऑन न करना

Technology News inextlive from Technology News Desk