GORAKHPUR: समय के साथ खुद को लगातार बदलने वाला डाक विभाग अब निम्न मध्यमवर्गीय लोगों को बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराएगा। जल्द ही गोरखपुर के हेड पोस्ट ऑफिस पर भी इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक खुल जाएगा। करीब 15 दिनों से विभाग के कैंपस में इस ऑफिस का निर्माण कार्य चल रहा है। उम्मीद है कि अप्रैल तक यह काम करने लगेगा। यह बैंक केवल बचत खाता और चालू खाता ही खोलेंगे और अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड, आरटीजीएस, मोबाइल बैंकिंग, डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं देंगे। बैंक के एक खाते में अधिकतम एक लाख रुपए रखने की सुविधा होगी।

निवेश की सुविधा भी

इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित निवेश की सुविधा भी देगा। इसके तहत खाता धारक को साधारण वित्तीय सेवाओं जैसे कि म्युचुअल फंड, इंश्योरेंस प्रोडक्ट, पेंशन प्रोडक्ट आदि में भी निवेश की सुविधा मिलेगी। शहर में मेन पोस्ट ऑफिस कैंपस में बैंक के लिए ऑफिस बनाया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक अप्रैल तक यह काम करना शुरू कर देगा। यहां ओपनिंग के बाद देवरिया, महाराजगंज, बस्ती, कुशीनगर, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, कुशीनगर, संतकबीर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, आजमगढ़ व मऊ के मेन डाकघरों में भी इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक स्थापित किए जाएंगे।

बॉक्स

क्रेडिट कार्ड और लोन की सुविधा नहीं

निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों को ध्यान में रखते हुए खोले जा रहे यह बैंक अपने ग्राहकों को लोन और क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं देंगे। इसके अलावा आरबीआई द्वारा स्वीकृत सभी तरह के बैंकों से यह बैंक लेनदेन कर सकेंगे। इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक के खाते में अधिकतम एक लाख रुपए ही रखे जा सकते हैं। साथ ही एक माह में केवल 10 हजार ही निकाला जा सकता है। इसके अतिरिक्त एक बार में 50 हजार रुपए से अधिक नहीं जमा किया जा सकता है।

वर्जन

हेड पोस्ट ऑफिस कैंपस में बैंक का निर्माण कराया जा रहा है। यह बैंक अप्रैल तक चालू कर दिया जाएगा। इसके बाद जिले के पोस्ट आफिसों में बैंक स्थापित करने की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।

- आरएस शर्मा, डिप्टी डायरेक्टर, गोरखपुर मुख्यालय