विनिंग पंच जमाएगा इंडिया, श्रीलंका को हराकर 5-0 से सिरीज जीतने की होगी कोशिश

By: Inextlive | Publish Date: Sun 03-Sep-2017 01:11:33   |  Modified Date: Sun 03-Sep-2017 01:35:45
A- A+
विनिंग पंच जमाएगा इंडिया, श्रीलंका को हराकर 5-0 से सिरीज जीतने की होगी कोशिश
टेस्ट सिरीज में 3-0 की जीत के बाद अब इंडियन टीम रविवार को पांच मैचों की सिरीज का अंतिम मैच जीतकर वनडे में भी मेजबान श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। दूसरी ओर श्रीलंका पर इंडिया के हाथों लगातार दूसरी वनडे सिरीज 5-0 से हारने का खतरा मंडरा रहा है। आखिरी बार दोनों टीमों का सामना नवंबर 2014 में हुआ था जब श्रीलंकाई टीम 0-5 से हार गई थी। उसके बाद से श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन ग्राफ गिरता ही गया है। वे 2019 वल्र्ड कप के लिए क्वालीफाई करने का मौका पहले ही गंवा चुके हैं।

पांड्या को मिल सकता है ब्रेक
इंडियन कैंप में सभी खिलाड़ी फिट है और वही फाइनल इलेवेन रविवार को बरकरार रखी जा सकती है। इसके मायने हैं कि मनीष पांडे, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर को एक और मौका दिया जाएगा। कोच रवि शास्त्री ने सभी फॉर्मेट्स में गेंदबाजों के कार्यभार को लेकर एहतियात बरतने की बात भी कही थी। ऐसे में देखना यह होगा कि हार्दिक पांड्या को ब्रेक देकर केदार जाधव को एक और अवसर दिया जाता है या नहीं।

रहाणे को मिलेगा मौका?

टीम की रोटेशन पॉलिसी के बीच अजिंक्य रहाणे एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्हें मौका नहीं मिल सका। रोहित शर्मा और शिखर धवन के शानदार फॉर्म को देखते हुए टीम मैनेजमेंट ने सलामी जोड़ी में कोई बदलाव नहीं किया है। रहाणे वेस्टइंडीज के खिलाफ  पिछली वनडे सिरीज में मैन ऑफ  द सिरीज रहे थे, जिन्होंने पांच मैचों में 336 रन बनाए थे। उन्हें धवन की जगह उतारा जा सकता है, ताकि तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में वह अपनी जगह पक्की कर सकें। ऐसे में नजरें केएल राहुल पर भी होगी, जिन्हें अगले साल होने वाले वल्र्ड कप को देखते हुए मिडिल ऑर्डर में उतारा गया था। अभी तक इसके फायदे नहीं हुए हैं, क्योंकि तीन पारियों में राहुल ने 4, 17 और 7 रन बनाए।

थरंगा की होगी वापसी
इस बीच, श्रीलंका एक बार फिर फाइनल इलेवेन में एक बदलाव कर सकता है। कप्तान उपुल थरंगा पिछले दो मैचों से बाहर रहने के बाद वापसी करेंगे। वह मिडिल ऑर्डर में उतरेंगे और ऐसे में लाहिरू थिरिमाने को पारी का आगाज करने के लिए कहा जा सकता है। अब तक कुल मिलाकर श्रीलंकाई बल्लेबाजी पूरी तरह फ्लॉप रही है और टीम एक बार भी इंडिया के खिलाफ 250 का स्कोर नहीं पार कर सकी। उम्मीद है कि थरंगा की वापसी से टीम की बल्लेबाजी मजबूत होगी।
 
इंग्लैंड के बाद श्रीलंका की बारी
-इंडिया के हाथों पिछली वनडे सिरीज हारने के बाद से श्रीलंका ने सिर्फ जिंबॉब्वे को दो बार हराया है।
-इंडिया ने इससे पहले न्यूजीलैंड को 2010-11 में और इंग्लैंड को 2012-13 में 5-0 से हराया था।
यही नहीं, इंग्लैंड टीम अकेली ऐसी टीम है जो दो बार इंडिया के हाथों 5-0 से हारी है।
-अगर इंडिया टीम श्रीलंका को 5-0 से हरा देती है तो इस लिस्ट में उसका भी नाम जुड़ जाएगा।

टीमें इस प्रकार हैं

इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर।

श्रीलंका: उपुल थरंगा (कप्तान), लसिथ मलिंगा, धनंजय डिसिल्वा, दिलशान मुनावीरा, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, मिलिंदा सिरिवर्धने, मलिंडा पुष्पकुमारा, अकिला धनंजया, लक्ष्ण संदाकन, थिसारा परेरा, वानिंदु हसरंगा, दुष्मंता चामीरा, विश्वा फर्नांडो।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk