allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: किसानों को उनकी आमदनी का न तो मुआवजा दिया जाता है और न ही आज तक न्यूनतम आमदनी को लेकर केन्द्र सरकार ने कोई निर्णय लिया है। किसानों की समस्या आज के दौर में भी जस की तस बनी हुई है। इसके लिए हम सब को मिलकर लड़ाई लड़नी होगी। यह बातें गुरुवार को भारतीय किसान मजदूर संयुक्त यूनियन की ओर से परेड ग्राउंड में आयोजित किसान सम्मेलन में यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव पहल सिंह यादव ने देश भर से आए किसानों को संबोधित करते हुए कही।

बिना नोटिस कर रहे अधिग्रहण

यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष बृज किशोर यादव ने कहा कि देश भर में किसानों को बिना नोटिस सड़क परिवहन के लिए भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सम्मेलन में भूमि अधिग्रहण कानून को ना बदलने, प्रदेश में किसान पेंशन लागू करने व किसान आयोग का गठन किए जाने संबंधित प्रस्ताव पारित किए गए। सम्मेलन में शंभूनाथ तिवारी, भगवान बक्श सिंह, ईश्वर चंद्र त्रिपाठी, रणधीर सिंह, केके शुक्ला सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

नहीं मिली सुविधा, कल होगा प्रदर्शन

मेला क्षेत्र के दंडी बाड़ा सेक्टर में विश्व स्वरूप ब्रह्माचारी का शिविर इस बार नहीं लगा है। पिछले दस वर्षो से दंडी बाड़ा में अन्न क्षेत्र चला रहे महाराज जी को रामानुज मार्ग पर थोड़ी सी जमीन दी गई जिस पर उन्होंने शिविर तो लगाया लेकिन कोई सुविधा नहीं दी गई। महाराज जी को दंडी संन्यासियों और श्रद्धालुओं को सड़क पर ही प्रसाद खिलाने पर मजबूर होना पड़ा है। इससे आक्रोशित महाराज जी ने शनिवार को रामानुज मार्ग पर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है।

रामायण मेला का हुआ शुभारंभ

अखिल भारतीय रामायण मेला समिति प्रयाग की ओर से गुरुवार को रामायण मेला का शुभारंभ हुआ। त्रिवेणी मार्ग स्थित टीकरमाफी आश्रम के शिविर में मेला का उद्घाटन डॉ। नरेन्द्र कुमार सिंह गौर व समिति के अध्यक्ष पं। राम नरेश त्रिपाठी पिंडीवासा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। वहीं गंगद्वीप सेक्टर दो में भारतीय सांस्कृतिक परिषद व भारद्वाजपुरम् धर्म व मानस प्रचार समिति के शिविर का उद्घाटन पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के सचिव महंत राम सेवक गिरि ने किया। इस मौके पर समिति के सचिव फूलचंद्र दुबे, लालता प्रसाद पांडेय, श्याम सूरत पांडेय आदि मौजूद रहे।