- लखनऊ पब्लिक स्कूल विराटखंड और जागरण पब्लिक स्कूल में होगा पेपर

- सुबह साढ़े 11 बजे कैंडीडेट्स को करनी होगी सेंटर्स पर रिपोर्टिग

LUCKNOW: अब इंतजार की घड़ी खत्म हो चुकी है। इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी) सीजन तीन का आयोजन संडे को राजधानी के दो सेंटर्स पर किया जा रहा है। यह सेंटर गोमती नगर के विराट खंड चार में स्थिति लखनऊ पब्लिक स्कूल और जागरण पब्लिक स्कूल नियर सहारा हॉस्पिटल में किया जाएगा। आईआईटी में शामिल हो रहे स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छा मौका है, जहां वे अपनी क्षमता का सही आकलन कर सकेंगे। इस दौरान न सिर्फ उनकी एबिलिटी चेक होगी, बल्कि उन्हें कौन से सेक्शन में अपना करियर बनाना है, यह भी पता लग जाएगा। आईआईटी सीजन 3 में नॉलेज पार्टनर के रूप में विद्यामंदिर क्लासेज शामिल है।

पूरी हो गई तैयारी

टेस्ट के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। टेस्ट में शामिल होने वाले हर कैंडीडेट को आंसर देने के लिए ओएमआर शीट प्रोवाइड की जाएगी। साथ ही, अलग से प्रश्नपत्र भी प्रोवाइड किया जाएगा। टेस्ट देने के बाद स्टूडेंट्स को इस बात का खास ध्यान रखना है कि प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट दोनों ही सेंटर्स पर जमा करनी है। ऐसा न करने की कंडीशन में कैंडिडेट्स को इस टेस्ट से रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

ओएमआर शीट का हर कॉलम भरें

संडे को होने वाले आईआईटी एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट दी जाएगी। इस ओएमआर शीट में स्टूडेंट्स को दस जानकारी देनी है। कोई भी गलत जानकारी देने पर स्टूडेंट्स का एग्जाम निरस्त किया जा सकता है। स्टूडेंट्स को ब्लॉक लेटर्स पर अपना नाम लिखना होगा। अगर किसी स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट भरने में कोई प्रॉब्लम होती है तो वह इसके लिए एग्जाम सेंटर्स पर मौजूद इंवीजिलेटर्स से इसके लिए हेल्प ले सकते हैं।

ध्यान से जमा करें क्वेशन पेपर और ओएमआर

जो स्टूडेंट्स इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं, संडे को एग्जाम शुरू होने से आधा घंटा पहले सुबह साढ़े 11 बजे अपने निर्धारित एग्जाम सेंटर्स पर पहुंचना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट्स भरने के बारे में बताया जाएगा। इसके बाद 12 बजे से दो बजे तक एग्जाम होगा। सभी स्टूडेंट्स को अपने एडमिट कार्ड के साथ सेंटर्स पर पहुंचना होगा। इसके अलावा ओएमआर शीट भरते समय स्टूडेंट्स इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि वह ऊपर जो नाम लिख रहे हैं। उसी के नीचे अपने नाम के लेटर को पेंसिल से गोले को पूरा भर दें।

ऑफलाइन रजिस्टर्ड एलपीएस पहुंचे

जागरण प्रकाशन लिमिटेड की ओर से आयोजित इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए राजधानी के दस ओपन सेंटर्स पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स का एग्जाम विराटखंड चार स्थित लखनऊ पब्लिक स्कूल में होगा। राजधानी के दस सेंटर्स पर ऑफलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स व जिन स्टूडेट्स का एडमिट कार्ड गुम हो गया है वह www.indianintelligencetest.com वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें उनको सेंटर के बारे में जानकारी मिल जाएगी। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को सेंटर्स पर मिले एडमिट कार्ड का नंबर ऑनलाइन डालना होगा।

यहां करें सम्पर्क

अगर किसी स्टूडेंट को अब तक सेंटर की जानकारी मोबाइल पर नहीं मिली है तो वह फौरन हेल्पलाइन नंबर 7505666000 या फिर 8953777788 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियां

सेंटर्स का नाम

1. जागरण पब्लिक स्कूल, नियर सहारा हॉस्पिटल, गोमती नगर

2. लखनऊ पब्लिक स्कूल विराट खंड चार, गोमती नगर

एडमिट कार्ड यहां से करे डाउनलोड- www.indianintelligencetest.com

रिपोर्टिग टाइमिंग - 11:30

एग्जाम टाइमिंग - 12:00 से 2:00