-मल्टीपल इंटेलिजेंस ने चकराया, तर्कशक्ति का भी दिखा जोर

-सामान्य ज्ञान ने परखा दिमाग, विषय से जुड़े सवाल भी बने पहेली

ALLAHABAD: आई नेक्स्ट की एक्टिविटी इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट का प्रारुप जिस पर्पज से तैयार किया गया था, वह थर्सडे को अपने मुकाम पर पहुंच गया। परीक्षा में पूरे उत्साह से शामिल हुए बच्चों ने यह दिखाने की कोशिश की कि अगर उन्हें सहीं मौका दिया जाए तो वे किसी से कम नहीं हैं। वह बात अलग है कि परीक्षा में शामिल बच्चों का मूल्यांकन प्राप्तांक के बेस पर किया जाएगा।

खरा उतरने की जद्दोजहद

ऐसा नहीं है कि बच्चों ने इससे पहले क्रिएटिव एनालिसिस पर बेस एग्जाम नहीं दिया था। लेकिन आई नेक्स्ट ने इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट का प्रारुप कुछ अलग हटकर तैयार किया था। जिससे बच्चों की रुचि के अनुसार उनकी मेधा को परखा जा सके। इससे बच्चे भी बेहद खुश नजर आए और उन्होंने अपनी तरफ से इसपर पूरी तरह से खरा उतरने की कोशिश भी की।

ये सवाल पड़े भारी

उधर, बात प्रश्न पत्र की करें तो इसमें शामिल मल्टीपल इंटेलीजेंस से संबंधित प्रश्नों को बच्चों ने खूब पसंद किया। इसमें कई ऐसे प्रश्न शामिल रहे। जिसे पढ़ना और उसका आंसर देना बच्चों के लिए रोचक पहेली को सुलझाने की तरह रहा। मसलन, बच्चों से पूछा गया कि किसी चीज का वर्णन करते समय अपने दोनों हाथों का प्रयोग करता हूं, मुझे प्रयोग करना अच्छा लगता है। मुझे शतरंज जैसे गेम खेलना पसंद है, मैं बजते हुए संगीत के साथ अच्छा पढ़ता हूं, मैं कक्षा के दौरान कामचोरी करना पसंद करता हूं, मेरे पास एक खुफिया स्थान है, मेरे लिए नामों को याद करना आसान है।

क्या आया, कैसे पूछा

वहीं प्रश्न पत्र के दूसरे खंड में शामिल रीजनिंग और जनरल नॉलेज समेत सब्जेक्ट पर बेस क्वैशन ने भी बच्चों की खूब परीक्षा ली। जिसका जवाब सबने अपने अपने ढंग से दिया। कुछ ने इसे आसान तो कुछ ने इसे कठिन बताया। परीक्षा केन्द्र के बाहर मौजूद पैरेंट्स भी बच्चों से पूछते नजर आए कि क्या और कैसे पूछा गया है।

प्रश्न पत्र से जुड़े तथ्य

-प्रश्न पत्र दो खंडों में बांटा गया था

- पहले खंड में बहुविकल्पीय बुद्धिमत्ता परीक्षण से जुड़े सवाल पूछे गए

- इसका उद्देश्य बच्चों की मेधा को परखना था

- इसमें शामिल प्रश्नों का जवाब बच्चों के विवेक पर निर्भर था

- यही कारण था कि इसमें न तो कोई अंक निर्धारित था और न ही कोई माइनस मार्किंग रखी गई थी।

- दूसरे खंड में मेधा बुद्धिमता परीक्षण से जुड़े सवाल थे।

- इसमें रीजनिंग, सामान्य ज्ञान समेत सब्जेक्ट पर बेस सवाल पूछे गए थे।

- मेरिट का निर्धारण खंड दो के बेस पर होना है। इसलिए इसमें मा‌र्क्स और माइनस मार्किंग दोनों ही थी।