-सिटी के 42 स्कूल्स में कंडक्ट हुआ इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में साढ़े सात हजार स्टूडेंट्स हुए एपीयर

KANPUR : आपके बच्चे में छिपी इंटेलीजेंस पहचानने के लिए जागरण प्रकाशन लिमिटेड और आईआईटी-बीएचयू की ओर से ऑर्गनाइज मोस्ट अवेटिड इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट (आईआईटी) वेडनेसडे को सिटी के ब्ख् प्रॉमिनेंट स्कूल्स में ऑर्गनाइज किया गया। टेस्ट में क्लास म् से क्ख् तक के करीब साढ़े सात हजार स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। जिन स्टूडेंट्स ने आई नेक्स्ट ऑफिस में इंडिपेंडेंट रजिस्ट्रेशन करवाया था, उन्होंने साकेत नगर स्थित जागरण कॉलेज ऑफ ऑ‌र्ट्स एंड कॉमर्स व जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्यूनिकेशन में टेस्ट दिया। आईआईटी देश के सात प्रदेशों के फ्ख् शहरों में आयोजित किया गया।

कन्फ्यूजन दूर करने के लिए

बदलते समय के साथ स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों काफी जागरूक हैं लेकिन फिर भी वह इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि बच्चे के करियर की दिशा कैसे तय की जाए। खुद बच्चे भी कई बार सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की इसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए एमसीआईआईई यानि सेंटर फॉर इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड एन्टरप्रेन्योरशिप, आईआईटी-बीएचयू ने इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट आयोजित किया। टेस्ट में बेहतर परफॉर्म करने वाले स्टूडेंट्स को क्भ् लाख रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे।

ये एमआई बड़े काम का

पौने दो घंटे के क्वेश्चन पेपर के दो सेक्शंस थे। एक सेक्शन में एमआई, यानि मल्टीपल इंटेलीजेंस के ब्0 सवाल और दूसरे सेक्शन में एप्टीट्यूड टेस्ट के क्भ्0 क्वेश्चंस थे। ज्यादातर स्टूडेंट्स का कहना था कि मल्टीपल इंटेलीजेंस सेक्शन में क्वेश्चंस तो कम थे लेकिन इन क्वेश्चंस ने उनको सबसे ज्यादा चक्कर में डाला। सर पद्मपत सिंघानिया एजुकेशन सेंटर के स्टूडेंट राहुल दुबे, शिवम् मल्होत्रा का कहना था कि मल्टीपल इंटेलीजेंस के क्वेश्चंस काफी घुमावदार थे। ओंकारेश्वर के विनय कुमार, बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के राजीव सक्सेना और जुगलदेवी की प्रीति कुशवाहा ने बताया कि टेस्ट का लेवल हाई था।

इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट के नॉलेज पार्टनर बंसल क्लासेज प्रा। लिमिटेड और टेक्नोलॉजी पार्टनर आई बॉल, राइटिंग इन्स्ट्रमेंट पार्टनर रोटोमैक, रेडियो पार्टनर 9ख्.7 बिग एफएम और सर्पोटेड बाए एमसीआईआईई-आईआईटी बीएचयू, वाराणसी और पॉवर्ड बाए सिगरिड एजुकेशन रहे।

----

-इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट बच्चों के लिए शानदार टेस्टिंग प्लेटफार्म है। ढेरों पेरेंट्स और स्टूडेंट्स मेरे पास आई नेक्स्ट की कटिंग लेकर खुद आए थे और इसे कंडक्ट करवाने की रिक्वेस्ट की थी। फ्यूचर में ये टेस्ट खूब पॉपुलर होने वाला है। टेस्ट के रिजल्ट्स निश्चय ही पेरेंट्स को बच्चों के लिए मोअीवेअ करने के काम आएंगे।

-डॉ। वीना साईलस, प्रिंसिपल, मदर टेरेसा स्कूल, किदवईनगर

ø यह एक्टिविटी वाकई काबिले-तारीफ है। बच्चे बेहद एक्साइटेड हैं इसे लेकर। इसीलिए एग्जाम को लेकर खूब तैयारी भी है सबने। अच्छी बात यह है कि बच्चों के साथ-साथ पैरेंट्स को भी मालूम हो सकेगा कि उनका बच्चा किस फील्ड में ज्यादा बेहतर परफॉर्म कर सकता है।

- रचना मोहोत्रा, प्रिंसिपल, डीपीएस आजाद नगर

]]>