- स्टूडेंट्स ने बड़ी सहजता के साथ एग्जाम दिया

छोटे बच्चों ने सीखा कैसे भरते हैं ओएमआर शीट

Meerut : आईनेक्स्ट जागरण ग्रुप द्वारा कंडक्ट कराए गए इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में रविवार को स्टूडेंट्स ने जमकर उत्साह दिखाया। टेस्ट का यह सीजन 3 था, जिसमें विद्यामंदिर क्लासेज नॉलेज पार्टनर था। टेस्ट में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स में खासा उत्साह एग्जाम से पहले देखने को मिल रहा था। स्टूडेंट्स ने एक नया एक्सपीरियंस गेन किया। आसपास के जिलों से भी काफी स्टूडेंट्स ने पहुंचकर इस एग्जाम में पार्टिसिपेट किया। विद्यामंदिर क्लासेस के अलावा सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल और मिलेनियम पब्लिक स्कूल तीन सेंटरों पर एग्जाम आयोजित किया गया।

बनाए गए तीन सेंटर

रविवार को इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट का टेस्ट तीन सेंटर पर कंडक्ट किया गया। हालांकि रविवार को केवल उन्हीं स्टूडेंट्स का एग्जाम था, जिन्होंने ऑनलाइन व सेंटर्स से रजिस्ट्रेशन किया था। अभी 19 अप्रैल को स्कूल्स में एग्जाम होने बाकी है। एग्जाम दोपहर 12 बजे से दो बजे तक हुआ।

पहली बार अनुभव

छोटी क्लास में पढ़ने वाले बच्चे ओएमआर शीट के बारे में जानते भी नहीं थे। उन्होंने इस टेस्ट की बदौलत उसको फिलअप करना सीख लिया। किस तरह से डिटेल भरी जानी है। यह सब जानकारी ले ली। कई स्टूडेंट्स ने ओएमआर शीट भरने की गलती भी की, लेकिन उनको एक अनुभव हो गया कि आगे आने वाले समय में कांपटीशन में किस तरह भागीदारी करनी हैं। आंसर शीट को कैसे भरा जाएगा। इसके साथ ही स्टूडेंट्स ने जाना कि कैसे क्वेश्चन आते हैं, कैसे एग्जाम में टेंशन आती है और कैसे टेंशन से निपटा जाता है।

टेस्ट काफी अच्छा था, अब मालूम हुआ है कि हमें अपने लेवल में कहां सुधार लाने की आवश्यकता है। इस टेस्ट से रीजनिंग काफी अच्छी होती है। इस टेस्ट से हमें अपने बारे में नॉलेज मिलती है।

-मनीषा, देव पब्लिक स्कूल

मैंने इस टेस्ट को देने के बाद खुद में काफी कांफीडेंस देखा है। वाकई यह टेस्ट बहुत ही अच्छा रहा। कुछ क्वेश्चन इजी तो कुछ टफ थे, टेस्ट देने के बाद पता लगा कि हमारा लेवल अभी कहां है।

-अंशिका, दीवान पब्लिक स्कूल

एग्जाम देने के बाद मुझे बहुत ही अच्छा लगा। मैंने तो इस टेस्ट के लिए बहुत ही तैयारी की थी, जिससे मेरा मैथ्स इंपूव हुआ है। आईआईटी एक ऐसा एग्जाम है जिससे हमें अपने करियर के साथ ही अपने लेवल की भी नॉलेज मिलती है।

-दीपांक, सेंट थॉमस इंग्लिश मीडियम

मैं इस टेस्ट को देने के लिए शामली से आया हूं। टेस्ट के क्वेश्चन और सेंटर की व्यवस्था देखकर बहुत ही अच्छा लगा। वाकई में टेस्ट देने से बहुत नॉलेज मिली है।

आयुष, सेंट मेरीज स्कूल

पहले जब मुझे पता लगा कि हमारे स्कूल में टेस्ट कंडक्ट नहीं हो रहा है, तो मैं बहुत दुखी था, लेकिन जब पता लगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं तो मैं बहुत खुश हुआ। अगले साल हमारे स्कूल में ही टेस्ट होना चाहिए। टेस्ट देने में काफी नॉलेज मिली है।

पनव, डीपीएस

मुझे तो टेस्ट देने के लिए काफी क्रेज था सोच रखा था कि हर हाल में इस टेस्ट को देकर रहूंगा। मैंने इस टेस्ट को दिया तो नॉलेज मिली कि मेरा मैथ्स, रीजनिंग, जीके और साइंस लेवल कहां है और कितना इम्प्रूव करना है।

सिद्धार्थ, सेंट मेरीज स्कूल

-----

हमारे सेंटर पर पांच सौ से भी अधिक स्टूडेंट ने एग्जाम दिया है। टेस्ट वाकई ही बहुत अच्छा है। करियर में नॉलेज के लिए भी एक बेस्ट ऑप्शन के रुप में आईआईटी को चुना जा सकता है।

सतीश कुमार शर्मा, प्रिंसिपल, मिलेनियम पब्लिक स्कूल

ये बनाए गए सेंटर

-विद्यामंदिर क्लासेस, यूनिवर्सिटी रोड, मेरठ

-सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल, लोहिया नगर, मेरठ

-मिलेनियम पब्लिक, बागपत रोड, मेरठ