- एग्जाम में स्टूडेंट्स में दिखा उत्साह और आगे बढ़ने की ललक

- स्टूडेंट्स ने बड़ी ही सहजता और शालीनता के साथ दिया एग्जाम

Meerut: आईनेक्स्ट जागरण ग्रुप द्वारा कंडक्ट कराए गए आईआईटी (इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट) में गुरुवार को स्टूडेंट्स जमकर पार्टिसिपेट किया। एग्जाम में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स में एक उत्साह और जुनून नजर आया। साथ ही स्टूडेंट्स ने कुछ नया करने की जिज्ञासा के साथ एक नया एक्सपीरियंस गेन किया। जिसमें स्कूल प्रशासन का भी खासा योगदान रहा। वहीं आसपास के जिलों से भी हजारों स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम में पार्टिसिपेट कर एक नया एक्सपीरियंस लिया।

एक नया अनुभव

इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट के लिए मेरठ शहर में ख्क् सेंटर बनाए गए। जहां मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, बड़ौत, बागपत, बिजनौर व बुलंदशहर जिलों से क्ख् हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने यह एग्जाम दिया। यह एग्जाम कक्षा छह से लेकर क्ख्वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स ने दिया। जिन्होंने इस एग्जाम से एक नया अनुभव लिया। जिनको आगे आने वाले समय में किसी कॉम्पटीशन में बैठने पर जो जिन समस्याओं को फेस करना पड़ता उनसे पहले ही सामना हो गया। साथ ही इस एग्जाम में स्टूडेंट्स ने खुद को एक नए रूप में पाया और इसको क्रेक करने की ललक में लगे रहे।

पहली बार अनुभव

छोटी क्लास में पढ़ने वाले जो बच्चे ओएमआर शीट के बारे में जानते भी नहीं थे उन्होंने इस टेस्ट की बदौलत उसको फिलअप करना सीख लिया। किस तरह डिटेल भरी जानी है, यह सब जानकारी ले ली। कई स्टूडेंट्स ने ओएमआर शीट भरने में गलती भी की, लेकिन उनको एक अनुभव हो गया कि आगे आने वाले समय में कॉम्पटीशन में किस तरह भागीदारी करनी है। आंसर सीट को कैसे भरा जाएगा। कैसे क्वेश्चन आते हैं, जिनको वे पढ़ें। कॉम्पटीशन में किस तरह की टेंशन होती है और कैसे इससे निपटा जा सकता है। यह एग्जाम सभी स्टूडेंट्स के लिए एक अनुभव रहा। जिसको वे आगे यूज करेंगे।

एक नया मॉटिवेशन

आईआईटी के इस एग्जाम से बच्चों को नया मॉटिवेशन भी मिला। जिससे वे किसी भी कॉम्पटीशन में बैठने के लिए तैयार रहेंगे। स्कूल की पढ़ाई करके जब बाहर निकलेंगे तो इनके सामने अपनी लाइफ को आगे बढ़ाने के लिए कॉम्पीटशन ही एक रास्ता होगा। जिसको बीट करके आगे बढ़ सकते हैं। इस कॉम्पटीशन से इनको इसके लिए मॉटीवेशन मिला। जिसके जरिए मिले अनुभव को कॉम्पटीशन में शेयर करेंगे। जिस ओएमआर शीट को भरने में कभी टीचर भी गलती कर जाते हैं, उसको भरने का तरीका भी स्टूडेंट्स को आ गया। अब ये सभी स्टूडेंट्स इस अनुभव के साथ कॉम्पटीशन के मैदान में उतरने को तैयार हैं।

ये स्कूल हुए शामिल

- आईआईएमटी एकेडमी गंगानगर

- दीवान पब्लिक इंटरनेशनल, रिठानी

- दयावती मोदी एकेडमी, मोदीपुरम

- द अध्ययन स्कूल, श्ताब्दीनगर

- गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल, गंगानगर

- दीवान पब्लिक स्कूल, वेस्ट एंड रोड

- दीवान पब्लिक स्कूल, जागृति विहार

- महावीर इंटरनेशनल स्कूल, दब्थुवा,सरधना रोड

- प्रेसीडेंसी स्कूल, श्ताब्दीनगर

- मेरठ पब्लिक स्कूल फॉर ग‌र्ल्स, वेस्ट एंड रोड

- गुरुतेग बहादुर स्कूल, बेस्ट एंड रोड

- ऋषभ एकेडमी, वेस्ट एंड रोड

- सेंट जोंस सीनियर सेकेंड्री स्कूल, कैंट

- केंद्रीय विद्यालय पंजाब लाइंस

- ट्रांसलेम एकेडमी, मवाना रोड

- द आर्यंस स्कूल, मेरठ बाईपास

- बीडीएस इंटरनेशनल, शास्त्रीनगर

- बालेराम ब्रजभूषण, शास्त्रीनगर

- सत्यकाम इंटरनेशन, लोहिया नगर

- सेठ बीके माहेश्वरी

- केएल इंटरनेशनल, जागृति विहार

- शांति निकेतन विद्यापीठ

- एमपीजीएस, शास्त्रीनगर

दो घंटे चली परीक्षा

मवाना : दैनिक जागरण, आइनेक्सट, सिगरिड एजुकेशन के सहयोग से होने वाले इंडियन इंटेलीजेंट टेस्ट में गुरुवार को मवाना, बहसूमा, परीक्षितगढ़ के स्कूलों में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओंने ओएमआर शीट पर सवालों को हल किया। दो घंटे चले टेस्ट में बच्चों ने अपनी बौद्धिक दक्षता का परिचय देकर समय से ही सवाल का हल निकाल लिया। परीक्षा का उददेश्य बच्चों के मानसिक स्तर जांचने और उनके अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर लाकर भविष्य में अपनी मनपसंद लाइन चुनना है। परीक्षा का आयोजन मवाना के स्प्रिंग डेल्स, परीक्षितगढ़ के डीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, केवी पब्लिक स्कूल व बहसूमा के डीपीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में संपन्न हुई। परीक्षा में स्कूल प्रबंधन र¨वद्र चौधरी, मनोज रस्तौगी, विनय गुप्ता, जगदीश त्यागी, प्रवीण कुमार समेत और शिक्षकों को भी बेहद सहयोग रहा। परीक्षा में मवाना के विद्यादीप ग्लोबल, फलावदा के आईडियल पब्लिक स्कूल, एसवीएस, श्रीराम पब्लिक स्कूल, शांति निकेतन विद्यापीठ मेरठ के छात्र-छात्राएं भी शामिल रहे।

बच्चों का मनोबल बढ़ा

दबथुवा : महावीर इंटरनेशनल स्कूल में गुरुवार को दैनिक जागरण के तत्वावधान में आयोजित इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। परीक्षा में स्कूल के भ्भ् छात्र-छात्रा शामिल हुए। प्रधानाचार्य नरेश कुशवाह ने इस अवसर पर कहा कि बच्चों के लिए यह परीक्षा कारगर सिद्ध होगी। ऐसी परीक्षा भविष्य में भी कराई जानी चाहिए, जिससे बच्चों का मनोबल बढ़ेगा। परीक्षा संपन्न कराने में शिक्षक सविता, शालिनी, तान्या, प्रिया, अंजू, गौरी, अनु, प्रीति, रिंकी, गौरव, सचिन व दृक्षा का सहयोग रहा।

शत-प्रतिशत उपस्थिति

बागपत। जागरण प्रकाशन की ओर से आयोजित कराया गया आईआईटी का एग्जाम बागपत जिले में कुशलतापूर्वक संपन्न हो गया। जहां एक-दो सेंटर्स को छोड़कर शेष सभी सेंटर्स पर उपस्थिति शत-प्रतिशत रही है। परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स में काफी उत्साह दिखा। साथ ही अभिभावकों में भी परीक्षा को लेकर गंभीरता नजर आई। स्टूडेंट्स के पेरेंट्स भी एग्जाम सेंटर्स पर डटे रहे।