3 साल में इंटरनेट डेटा की खपत पहुंची जमीन से आसपान पर

आपको यह जानकर हैरत होगी कि साल 2014 में जहां भारत में एक ऐवरेज इंटरनेट यूजर एक महीने में सिर्फ 70 एमबी डेटा यूज करता था, आजकल वो यूजर हर महीने 1.6 GB (1600 MB) डेटा का इस्‍तेमाल करता है। इस खपत में मोबाइल और ब्रॉडबैंड दोनों तरह के इंटरनेट यूजर्स शामिल हैं। यह हम नहीं कह रहे, बल्कि मोदी सरकार में IT मिनिस्‍टर रविशंकर प्रसाद ने संसद में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी है। इस आंकड़े के मुताबिक पिछले 3 साल के दौरान भारत में इंटरनेट डेटा की खपत 23 गुना बढ़ चुकी है और यह भूख और भी तेजी के साथ बढ़ रही है।

ताली बजाते ही आपका मिसिंग फोन खुद बताएगा कि मैं यहां हूं! ये होगा कैसे जानिए बस 2 मिनट में

3 साल में करीब दो गुना हुए इंटरनेट यूजर

सरकार के आंकड़ों मुताबिक साल 2014 से लेकर 2017 के बीच भारत में मोबाइल यानि स्‍मार्टफोन बेस्‍ट इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या सबसे तेज गति से बढ़ी हैं। सरकार के लेटेस्‍ट आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलेगा कि 3 सालों के भीतर इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या 259 मिलियन से बढ़कर 429 मिलियन हो चुकी है।

india में 3 साल में 23 गुना बढ़ी इंटरनेट डेटा की खपत,भूख अभी बाकी है मेरे दोस्‍त!

यह चार्जर चलेगा असली Wi-Fi पर! यानि पूरे घर के फोन दूर बैठकर ही हो जाएंगे चार्ज

डिजिटल ट्रांजेक्‍शन भी जमकर बढ़े

IT मिनिस्‍टर रविशंकर प्रसाद द्वारा संसद में बताया गया कि देश में इस समय इंटरनेट बेस्‍ड डिजिटल ट्रांजेक्‍शन भी पहले से बहुत ज्‍यादा बढ़ गए हैं। जहां साल 2015 में करीब 61 करोंड़ रुपयों का लेनदेन ऑनलाइन किया गया था, वहीं 2017 में यहां आंकड़ा बढ़कर 153 करोड़ पहुंच गया है। सरकार के मुताबिक शहरों के साथ साथ गांवों में भी बढ़ती इंटरनेट स‍र्विसेज के चलते आने वाले सालों में इंटरनेट यूसेज और डिजिटल ट्रांजेक्‍शन लगातार बढ़ते ही रहेंगे।

india में 3 साल में 23 गुना बढ़ी इंटरनेट डेटा की खपत,भूख अभी बाकी है मेरे दोस्‍त!

Gmail, फेसबुक के पासवर्ड वेब ब्राउजर पर सेव करने की आदत है तो बदल डालिए, वर्ना ये कंपनियां सब कुछ चुरा लेंगी!

टोटल डेटा की खपत में भारत बना दुनिया में नंबर 1

वैसे आपको अगर याद हो हाल ही में 22 दिसंबर को नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने ट्वीट करके यह बताया था कि 150 करोड़ GB प्रति महीने मोबाइल इंटरनेट डेटा यूज के साथ भारत दुनिया में नंबर एक पोजीशन पर काबिज हो गया है। चाइना और अमेरिका दोनों मिलकर भी भारत के इस आंकड़े को छू नहीं पा रहे हैं।

india में 3 साल में 23 गुना बढ़ी इंटरनेट डेटा की खपत,भूख अभी बाकी है मेरे दोस्‍त!

आधार डेटा लीक की खबरों को UIDAI ने किया खारिज! अब आप खुद ही लॉक कर सकते हैं अपना आधार डेटा, जानिए तरीका

Per user डेटा खपत के मामले में भारत टॉप 15 से अब भी बाहर?

हर महीने 150 करोड़ GB मोबाइल डेटा कंजप्‍शन करने वाले इंडियन यूजर्स शायद इस आंकड़े को जानकर गर्व महसूस कर रहे होंगे, लेकिन आपको बता दें कि पूरी दुनिया में सिंगल मोबाइल यूजर द्वारा हर महीने जितना मोबाइल डेटा यूज किया जाता है। उन देशों की टॉप 15 की लिस्‍ट में भारत अब भी शामिल होने का हकदार नहीं है। दुनिया के इन टॉप 15 देशों में मोबाइल यूजर्स हर महीने कितना इंटरनेट खर्च कर डालते हैं, खुद देखिए ऊपर दी गई इस तस्‍वीर में।

Technology News inextlive from Technology News Desk