- आईआरसीटीसी के सर्वे में 80 फीसदी पैसेंजर्स ने कहा एयरलाइन की तर्ज पर ट्रेन में भी इंश्योरेंस हो

- 11 रुपए में 5 लाख का पर्सनल और 5 हजार का लगेज बीमा, दो इंश्योरेंस कंपनियों से हो रही बातचीत

KANPUR:

ट्रेन में सफर करते समय अगर आपका सामान चोरी हो जाएगा तो आप उसका क्लेम करके 5 हजार रुपए तक पा सकते हैं। रेलवे जल्दी ही पैसेंजर्स और उनके सामान की सेफ्टी के लिए इश्योरेंस की सुविधा मुहैया कराएगा, वह भी बेहद कम प्रीमियम देकर। स्लीपर कोच में सफर करने वाले यात्रियों को इसके लिए 11 से 12.50 रुपए तक ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय देने होगें।

इश्योरेंस का यह है प्रोफार्मा

1- यात्रा का समय- 24 घंटे तक

क्लॉस- स्लीपर

प्रीमियम- 11 रुपए

कवर- 5 लाख रुपए पर्सनल, 5 हजार रुपए लगेज इंश्योरेंस

2- यात्रा का समय- 48 घंटे तक

क्लॉस- स्लीपर

प्रीमियम- 12.50 रुपए

कवर- 7 लाख रुपए पर्सनल, 5 हजार रुपए लगेज इंश्योरेंस

3- यात्रा का समय- 24 तक

क्लॉस- थर्ड एसी, सेकेंड एसी और फ‌र्स्ट एसी

प्रीमियम - अभी तय नहीं

कवर- 10 लाख तक पर्सनल और 50 हजार रुपए तक लगेज का इंश्योरेंस कवर

ऑनलाइन टिकट पर इंशोरेंस की सुविधा

आईआरसीटीसी के पीआरओ संदीप दत्ता ने बताया कि पिछले महीने आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट के जरिए एक सर्वे किया था। जिसमें एयरलाइन की तर्ज पर यात्री और उसके लगेज के इंश्योरेंस को लेकर पैसेंजर्स की राय मांगी गई थी। इसमें 80 फीसदी लोगों ने इस पर सहमति जाहिर की है। अभी स्लीपर कोच में कितना प्रीमियम होगा यह फाइनल हो गया है। एसी कोचों की अलग अलग श्रेणियों में इसके प्रीमियम को लेकर राशि जल्दी ही निर्धारित कर ली जाएगी। इस योजना को लेकर न्यू इंडिया इंश्योरेंस और ओरिएंटल इंश्योरेंस से बातचीत अंतिम दौर में है।

ट्रेनों की बेडशीट का भी सर्वे

नार्थ सेंट्रल रेलवे की ओर से यात्रा के समय यात्रियों को दी जाने वाली बेडशीट से लेकर टॉवल, पिलो और कंबल को लेकर भी एक ऑनलाइन सर्वे कर पैसेंजर्स की राय मांगी गई है। 17 अगस्त तक इस पर पैसेंजर्स अपनी राय एनसीआर या फिर मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे की वेबसाइट पर दे सकते हैं। दरअसल रेलवे ने निफ्ट के साथ किए एक समझौते के तहत इन चीजों की डिजाइनों उपलब्धता, चार्जेस आदि को लेकर राय मांगी है।