- इंदिरा गांधी जन्म शताब्दी वर्ष पर आयोजित सेमिनार में बोले कांग्रेसी

ALLAHABAD: इंदिरा गांधी एक आकर्षक शख्सियत थीं, जिन्होंने 1974 में पोखरण परीक्षण किया। 14 दिन में उन्होंने बंग्लादेश का निर्माण कर दुनिया का भूगोल बदल दिया। यह बात कांग्रेस के प्रभारी महासचिव व राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कही। वह शुक्रवार को राजर्षि टंडन मंडपम में इंदिरा गांधी जन्म शताब्दी वर्ष पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह इंदिरा की हरित क्रांति का नतीजा है कि आज 125 करोड़ भारतीय अनाज के मामले में आत्म निर्भर हैं।

नेहरू खानदान से सीखें मोदी

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पंडित मोतीलाल नेहरू और जवाहर लाल नेहरू खानदान से बलिदान की सीख लेनी चाहिए। जिन्होंने अमीरी छोड़कर आजादी की लड़ाई लड़ी और विदेशी कपड़ों और सामानों की होली जलाई। कहा कि मोदी कहते हैं कि उन्होंने बहुत कुर्बानी दी और प्रधानमंत्री बन गए। मैं दुआ करता हूं कि देश के सभी लोग ऐसी कुर्बानी देकर पीएम बन जाएं।

कभी दुर्गा तो कभी झांसी की रानी

प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा कि गोष्ठी का यह दसवां पड़ाव है। जिसमें यह उभरकर आया कि इंदिराजी की छवि कभी दुर्गा तो कभी झांसी की रानी जैसी दिखी। इलाहाबाद की प्रशंसा करते हुए कहा कि आजादी का आंदोलन यहीं से शुरू हुआ। उन्होंने पीएम मोदी की नोटबंदी पर जमकर निशाना साधा। कहा कि नेहरू, शास्त्री, इंदिरा और राजीव गांधी की छवि की तरह मोदी ने भी अपनी छवि नोटबंदी के जरिए बनाने की कोशिश की जो असफल रही। इसी क्रम में राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जमकर तारीफ की। कहा कि इंदिरा के प्रबल आकर्षण का चमत्कार था कि 1977 में कांग्रेस खात्मा की बात करने वालों को 1980 में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापस आकर मुंहतोड़ जवाब दिया गया।

भारी संख्या में उपस्थित रहे कार्यकर्ता

कांग्रेस के कार्यक्रम में भारी संख्या में कांग्रेसी उपस्थित रहे। इस मौके पर नेताओं ने मेयर पद के प्रत्याशी विजय मिश्रा और पार्षद प्रत्याशियों का जमकर उत्साहव‌र्द्धन किया व पब्लिक से उन्हें जिताने की अपील भी की। इस मौके पर कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य अनिल शास्त्री, राज्यसभा सांसद पीएल पूनिया, राणा गोस्वामी, अनुग्रह नारायण सिंह, सलीम शरवानी, विधायक अराधना मिश्रा व दीपक सिंह, शेखर बहुगुणा, प्रदेश प्रवक्ता किशोर वाष्र्णेय आदि उपस्थित रहे। अतिथियों का स्वागत जिलाध्यक्ष अनिल द्विवेदी, अध्यक्षता पूर्व मेयर चौधरी जितेंद्र नाथ सिंह व संचालन बाबा अभय अवस्थी ने किया।