-- आई नेक्स्ट के 'पेपर बचाओ मिशन' में बच्चों ने बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा

BAREILLY: एनवायरमेंट को पॉल्यूशन फ्री बनाना है तो उसके लिए कदम आज ही उठाना होगा। यह जिम्मेदारी सब पर है। इसी जिम्मेदारी का अहसास दिलाया बच्चों ने। व‌र्ल्ड अर्थ डे के ऑकेजन पर ट्यूजडे को आई नेक्स्ट ने 'पेपर बचाओ मिशन' एक्टिविटी ऑर्गनाइज की। सिटी के भ् स्कूल्स में ऑर्गनाइज की गई इस एक्टिविटी में स्टूडेंट्स ने पुराने न्यूज पेपर से पेपर बैग बनाकर न केवल अपनी क्रिएटिविटी का परिचय दिया बल्कि बड़ों को यह मैसेज भी दे गए कि रद्दी समझे जाने वाले पेपर कैसे लाइफ का अहम हिस्सा बन सकते हैं और इससे अपने एनवायरमेंट को पॉल्यूशन के इफेक्ट से बचा सकते हैं। एक्टिविटी दो कैटेगरी में ऑर्गनाइज की गई। ग्रुप ए में क्लास फ् से क्लास भ् और ग्रुप बी में क्लास म् से क्लास 8 तक के स्टूडेंट्स को रखा गया। एंड में बेस्ट थ्री स्टूडेंट्स को प्राइज भी दिया गया।

एसआर इंटरनेशनल

एसआर इंटरनेशनल में बच्चों का उत्साह देखते ही बना। टीचर्स की मदद से बच्चों ने रंगीन न्यूज पेपर से खूबसूरत पेपर बैग्स बनाए। कलरफुल पेपर बैग्स ने टीचर्स का भी मन मोह लिया। बच्चे इस एक्टिविटी के लिए एक्साइटेड दिखे। बच्चों ने बताया कि उन्हें इस एक्टिविटी में बड़ा मजा आया। स्कूल के डायरेक्टर आरके शर्मा ने बताया कि इस तरह की एक्टिविटी बच्चों में एनवायरमेंट के प्रति अवेयरनेस पैदा करती है और साथ ही उनकी क्रिएटिविटी भी निखरती है। विनर्स को प्राइज मिलने के बाद खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

विनर्स

जूनियर ग्रुप

- अक्षत

- अनुष्का माथुर

- अंशिका

सीनियर ग्रुप

- अदवे हनी

- अदीति अग्रवाल

- कीरत

-------------------------------------

सोब्तीज पब्लिक स्कूल

सोब्तीज पब्लिक स्कूल में भी बच्चों का एक्साइटमेंट चरम पर दिखा। बच्चे एक्टिविटी के लिए काफी देर से वेट कर रहे थे। एक्टिविटी शुरू हुई तो सभी बच्चे लग गए अपनी क्रिएटिविटी दिखाने में। किसी ने पेपर के छोटे-छोटे पीसिज चिपकाए तो किसी ने पेपर फोल्ड कर चिपकाया। हर कोई अपने तरीके से बैग बनाने में जुट गए। पेपर बैग तैयार होने के बाद सबसे ज्यादा खुशी भी उन्हें ही हुई। स्कूल की डायरेक्टर अल्पना जोशी ने बताया कि इस तरह की एक्टिविटी ना केवल बच्चों को बल्कि बड़ों को भी मैसेज देती है। उन्होंने कहा कि ऐसी एक्टिविटी को आगे भी कंटीन्यू करनी चाहिए।

विनर्स

जूनियर

- विशाखा गंगवार

- श्रेय शर्मा

- आस्था सरगम

सीनियर

- असधा खान

- हसन खान

- अरीबा अंसारी

---------

सरदार पटेल इंटर कॉलेज

सरदार पटेल इंटर कॉलेज के क्लास म् से क्लास 8 तक के स्टूडेंट्स ने एक्टिविटी में पार्टिसिपेट किया। टीचर्स की मदद से स्टूडेंट्स ने जमकर अपनी क्रिएटिविटी दिखाई। स्टूडेंट्स ने बताया कि उन्होंने पहली बार ऐसी एक्टिविटी में पार्टिसिपेट किया है। स्टूडेंट्स ने पेपर बैग बनाकर उसपर पेंटिंग कर कलरफुल भी बनाया। यही नहीं उन्होंने कलर्ड पेपर का यूज कर उसे डिफरेंट शेप देकर बैग को काफी खूबसूरत बनाया। टीचर्स भी उनकी इस क्रिएटिविटी को देखकर काफी खुश हुए, जिनका बैग सबसे ज्यादा खूबसूरत था उन्हें प्राइज भी दिया गया। स्कूल की प्रिंसिपल अंजू गुरहा ने बताया कि इससे बच्चे एनक्रेज होते हैं कुछ नया सोचने और नया करने के लिए। ऐसी एक्टिविटी अक्सर होनी चाहिए।

विनर्स

सीनियर

- आरती

- इति कन्नौजिया

- प्रियंका कश्यप

-----------------------------------------

बेदी इंटरनेशनल

बेदी इंटरनेशनल में बच्चों ने न्यूज पेपर के साथ कलर्स का भी यूज किया। कलर्स के माध्यम से उन्होंने अपने पेपर बैग पर कल्पना के रंग भरे। बच्चों ने छोटे से लेकर बड़े पेपर बैग बनाए। जितनी भी क्रिएटिवटी थी उन्होंने उसमें उकेर कर रख दी। जहां अटके वहां पर टीचर्स की मदद भी ली। दोनों ग्रुप के बच्चों का उत्साह देखने लायक था। कई बच्चों ने पेपर पर छपे पिक्चर का बखूबी इस्तेमाल किया। स्कूल की प्रिंसिपल जेके साहनी ने कहा कि इस तरह की एक्टिविटी से जहां एक तरह बच्चे क्रिएटिव होते हैं दूसरी तरफ वे अवेयर भी होते हैं। कलरफुल बैग्स बनाने वाले बेस्ट स्टूडेंट्स को प्राइज मिला तो वे खुशी से उछल पड़े

विनर्स

जूनियर

- वैष्णवी सिंह

- हर्ष गंगवार

- वंशिखा सक्सेना

सीनियर

- अयाज खान

- अर्ची सिंह

- वल्लरी अरोरा

-----------------------------------

विद्या भवन

विद्या भवन के बच्चों ने पेपर बैग बनाने के बाद उसे डेकोरेट करने में काफी मेहनत की। वे इस एक्टिविटी को लेकर कितना सीरियस थे इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे अपने घर से डेकोरेशन के लिए पिक्चर्स, रिबन समेत कई सामग्री लेकर आए थे। बच्चों ने कलर्स का भी खूब इस्तेमाल किया। अपने कलरफुल बैग को देखकर ना केवल टीचर्स बल्कि वे भी खूब खुश हुए। विद्या भवन के प्रिंसिपल अनुरोध चित्रा ने बताया कि बच्चों में काफी क्रिएटिविटी है, बस उसे प्लेटफॉर्म देने की जरूरत है। ऐसी एक्टिविटी से बच्चों में अवेयरनेस बढ़ती है। एक्टिविटी के एंड में विनर्स को प्राइज भी दिया गया।

विनर्स

जूनियर

- प्रियांश राठौर

- अनुज यादव

- अंशिका

सीनियर

- देवीशी

- रजत

- अग्रिमा