- ऑर्गनाइज पल्मोनरी टेस्ट कैंप में लंग्स टेस्ट कराने पहुंचे सैकड़ों लोग

- पल्मोनरी टेस्ट में पास हुए लोगों ने टोबैको से दूर रहने का लिया संकल्प

BAREILLY:

व‌र्ल्ड नो टोबैको डे के मौके पर आई नेक्स्ट ने शहरवासियों को कैंसर के प्रति अवेयरनेस और लंग्स की इफेक्टिवनेस को परखने के लिए पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट कराया। जिसमें शहर के प्रतिष्ठित बैंक्स, हॉस्पिटल्स समेत औद्योगिक ईकाइयों ने भागीदारी की। टेस्ट में 33 परसेंट लोगों के लंग्स कमजोर, 27 परसेंट के लंग्स एवरेज यानि बॉर्डर लाइन पर और 39 परसेंट के लंग्स फिट मिले। कैंप में लोगों ने टोबैको सेवन न करने का संकल्प लिया। ऑर्गनाइज हुए पल्मोनरी टेस्ट में जिनके लंग्स कमजोर मिले उन्हें एक्सप‌र्ट्स ने प्रॉपर गाइड किया।

टेस्ट में उमड़े लोग

पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट कैंप शहर के अलग-अलग स्थानों पर ऑर्गनाइज किया गया। जहां भारी तादाद में पहुंचे लोगों ने लंग्स टेस्ट करवाए और सिग्नेचर कैंपेन में हिस्सा लिया। इसमें इफ्को सीनियर ईडी की वाइफ नीता माहेश्वरी, पीएनबी के चीफ मैनेजर सुदामा दुबे, बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक के मिस्टर दीक्षित समेत अन्य लोगों ने सिग्नेचर कैंपेन में मौजूद रहे। पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट के दौरान सरन हॉस्पिटल के एक्सप‌र्ट्स और मिलाप नर्सिग होम के एक्सपर्ट ने लंग्स की इफेक्टिवनेस चेक की। सरन हॉस्पिटल से फिजिशियन डॉ। शैलेष, फिजिशियन डॉ। नौशाद, गौरव मिश्रा और अरविंद और मिलाप नर्सिग होम के सुरेंद्र पाल गंगवार मौजूद रहे।

नो स्मोकिंग का लिया संकल्प

एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि लंग्स के कैंसर का बड़ा रीजन बनकर उभरा है। मौजूदा लाइफ स्टाइल ने लंग्स को कमजोर कर दिया है। जो कि एक गंभीर खतरा है। वहीं, इसके बारे में यूथ में भी अवेयरनेस नहीं है। इस जान लेवा बीमारी से अगर आप बचना चाहते हैं तो फिर दृढ़ इच्छाशक्ति से इसे 'न' कहना जरूरी है। वहीं, दोस्तों और फैमिली मेंबर्स को भी अवेयर करने की सलाह दी। जिनके लंग्स कमजोर हैं उन्हें प्राणायाम, एक्सरसाइज करने की सलाह दी। स्मोकिंग कैंप में मौजूद एक्सप‌र्ट्स से लंग्स टेस्ट कराने पहुंचे लोगों ने क्वेरीज की। उन्होंने स्मोकिंग से होने वाली बीमारियों और उससे बचने समेत स्मोकिंग की जानलेवा लत को छोड़ने के कई सवाल किए।

यहां हुआ टेस्ट

कैंप कामाख्या बिल्डर्स, विशाल मेगा मार्ट, इंफ्रा हाउस, बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, इफको फैक्टरी में ऑर्गनाइज हुआ।

आई नेक्स्ट के पल्मोनरी टेस्ट कैंपेन सराहनीय है। थ्योरिटिकल नॉलेज से बेहतर प्रैक्टिकल नॉलेज है। टेस्ट ने लोगों को अवेयर किया है।

एके माहेश्वरी, वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, इफ्को

टेस्ट कराने से पहले थोड़ा डर लग रहा था। लेकिन टेस्ट के बाद नॉर्मल हो गया। ऐसी एक्टिविटी कराने से टोबैको से दूरी जरूर बढ़ेगी।

राधे जादौन, एमडी, कामाख्या बिल्डर्स

पल्मोनरी टेस्ट रिजल्ट ज्यादातर लोगों का नॉर्मल रहा। लेकिन टोबैकों के सेवन से लोगों को बचना चाहिए। टेस्ट ने टोबैको से बचने की सलाह दी है।

विवेक वर्मा, मैनेजर, विशाल मेगामार्ट