-आई नेक्स्ट करा रहा रेनॉल्ड्स राइट द फ्यूचर हैंड राइटिंग कॉम्प्टीशन

-बुधवार को एसकेएसएन हाईस्कूल और ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल में सैकड़ों स्टूडेंट्स ने दिखाया हैंड राइटिंग का जलवा

JAMSHEDPUR: कपड़े आपकी हैसियत को दर्शाता है तो हैंडराइटिंग आपकी शख्सियत को। फिर कौन होगा, जो अपनी शख्सियत को लोगों के बीच स्पेशल न बनाना चाहता हो। फिर अपनी हैंडराइटिंग को भी सुधारना होगा। क्योंकि जितनी अच्छी हैंडराइटिंग, उतनी ही अच्छी शख्सियत। ऐसे में अगर आपको हैंडराइटिंग सुधारने का मौका मिल जाए तो क्या कहने। आई नेक्स्ट लेकर आया है ऐसा ही एक मौका। आई नेक्स्ट की ओर से 'रेनॉल्ड्स राइट ट फ्यूचर हैंडराइटिंग कॉम्प्टीशन' सिटी के विभिन्न स्कूल में आयोजित किया जा रहा है। इसकी शुरुआत ख्7 जुलाई को हुई थी। फ्क् जुलाई तक चलने वाले इस कॉम्प्टीशन के तीसरे दिन सिटी के एसकेएसएन हाईस्कूल और ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल के बच्चों ने अपना दम दिखाया।

कागज पर शब्दों को देख देखते रह गए

आई नेक्स्ट की ओेर से 'रेनॉल्ड्स राइट द फ्यूचर हैंडराइटिंग कॉम्प्टीशन' के तीसरे दिन पारडीह स्थित एसकेएसएन हाईस्कूल और मानगो स्थित ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल में आयोजित किया गया। कॉम्प्टीशन की शुरुआत शीट और रेनॉल्ड्स रेसर जेल पेन देकर की गई। इसके बाद सभी स्टूडेंट्स ने शीट पर लिखा पैराग्राफ को कॉपी करना शुरू किया। सभी स्टूडेंट्स इसे सीरियस लेते हुए अपनी बेस्ट परफॉर्मेस देने का प्रयास कर रहे थे। कागज पर उकेरे जा रहे शब्दों को देख वहां मौजूद टीचर्स भी हतप्रभ थे। शीट पर लिखे शब्दों को देख कर यह कहना मुश्किल था कि ये किसी मशीन से लिखे गए हैं या फिर इन नन्हें बच्चों ने पेन से लिखा है।

फ्राइडे को होगा एक स्कूल में कॉम्प्टीशन

कॉम्प्टीशन का समापन फ्क् जुलाई को बारीडीह बस्ती स्थित डेफोडेल्स हाईस्कूल में होगा। जहां स्कूल के बच्चें हैंड राइटिंग कॉम्प्टीशन में अपना दम दिखाएंगे। आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित ये कॉम्प्टीशन दो कैटेगरी में किया जा रहा है। फ‌र्स्ट कैटेगरी में क्लास भ् एंड म् के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर रहे हैं, तो सेकेंड कैटेगरी में क्लास 7 एंड 8 के स्टूडेंट्स अपना टैलेंट दिखा रहे हैं। दोनों कैटेगरी के फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड विनर को प्राइज देकर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही दोनों कैटेगरी में पांच-पांच कांसलेशन प्राइज भी दिए जाएंगे।

इस तरह के प्रोग्राम से बच्चों में राइटिंग इंप्रूव होने के चांस बढ़ जाते हैं। जिससे अच्छी राइटिंग लिखने के लिए बच्चे प्रेरित होते हैं। ऐसे कॉम्प्टीशन लगातार होने चाहिए।

अंकिता माझी

राइटिंग सुंदर होने से इंप्रेशन अच्छा पड़ता है। अगर आपकी राइटिंग अच्छी नहीं है तो टीचर के सामने इमेज डाउन होती है।

विकास सेन

राइटिंग अच्छी करवाने का यह एक अच्छा तरीका है। इससे राइटिंग करने के लिए बच्चों को एक मौका मिलता है। कॉम्प्टीशन कोई भी हो, हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

रिया गोप

थैंक्स आई नेक्स्ट। इस तरह के प्रोग्राम साल में दो बार ऑर्गनाइज होने चाहिए। क्योंकि हैंडराइटिंग को लेकर लोगों का ध्यान कम होता जा रहा है। वैसे भी मोबाइल और कंप्यूटर की वजह से लिखने का काम काफी कम हो गया है।

प्रिया महतो

इससे हैंडराइटिंग इंप्रूव होती है। हम अपनी सुंदर हैंडराइटिंग से टीचर को इंप्रेस कर सकते हैं। कई बार गंदी राइटिंग की वजह से सही किया हुआ आंसर भी गलत कर दिया जाता है या मा‌र्क्स पूरे नहीं मिलते हैं।

अनामिका चंद्रा

सुंदर हैंडराइटिंग से हमें टीचर पसंद करते हैं। जिसकी हैंडराइटिंग सबसे अच्छी होती है, टीचर को उसकी कॉपी चेक करने में अच्छा लगता है। इससे टीचर के प्रति हमारा इंप्रेशन अच्छा पड़ेगा।

अंकिता कुमारी

हैंडराइटिंग तो सभी की सुंदर होनी चाहिए। इससे सामने वाले पर अच्छा इफेक्ट पड़ता है। जिनकी राइटिंग गंदी होती है, अगर वे पढ़ाई में अच्छे भी होते हैं तो टीचर उन पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं।

आर्यन कुमार

गंदी हैंडराइटिंग से हमारे एग्जाम में नंबर कम हो जाते हैं। अगर राइटिंग हमारी अच्छी रहे तो टीचर कुछ गलती को भी नजरअंदाज कर देते हैं।

रसित गुप्ता

फ‌र्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन। हैंडराइटिंग के जरिए हमारी पहचान भीड़ में अलग होती है। अगर राइटिंग अच्छी होती है तो टीचर की नजर में बच्चे की वैल्यू बढ़ जाती है। आई नेक्स्ट का यह प्रयास सराहनीय है। ऐसे कॉम्प्टीशन रेगुलर होते रहना चाहिए।

-एस बनर्जी, प्रिंसिपल एसकेएसएन हाईस्कूल

आई नेक्स्ट का यह कॉम्प्टीशन बहुत अच्छा रहा। इस तरह के कॉम्प्टीशन से बच्चों का उत्साहवर्धन होता है। इस तरह के कॉम्प्टीशन होते रहना चाहिए। वैसे ये कॉम्प्टीशन लोअर क्लास के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि हैंडराइटिंग उसी समय बनती और बिगड़ती है।

-सुनील कुमार झा, चेयरमैन ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल