-प्राइवेट बिल्डर्स के प्रोजेक्ट्स में ईडब्ल्यूएस फ्लैट के लिए अब 3.25 की जगह 4.50 लाख चुकानी पड़ेगी कीमत, एलआईजी फ्लैट के रेट 7 से बढ़ाकर 9 लाख रुपए किए गए

-एनुअल इनकम की स्लैब और फ्लैट एरिया बढ़ाया गया

KANPUR: प्राइवेट बिल्डर्स के प्रोजेक्ट्स में ईडब्ल्यूएस, एलआईजी फ्लैट खरीदने की तैयारी में लगे लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है। शासन ने इनके रेट बढ़ा दिए हैं। हालांकि इन फ्लैट्स का एरिया भी बढ़ा दिया गया है। साथ ही एनुअल इनकम की स्लैब में काफी बढ़ोत्तरी की गई है। ईडब्ल्यूएस फ्लैट के लिए एनुअल इनकम 1 लाख से बढ़ाकर 3 लाख कर दी गई है। इसी तरह एलआईजी फ्लैट के लिए एनुअल इनकम 2 लाख से बढ़ाकर 6 लाख की गई है। ये सभी नियम प्राइवेट के अलावा सार्वजनिक, सहकारी क्षेत्र की नई हाउसिंग स्कीम्स के लिए लागू किया गया है।

6 लाख तक एनुअल इनकम

दरअसल शासनादेश के मुताबिक केडीए ने इंटीग्रेटेड टाउनशिप सहित बड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में 10 परसेंट ईडब्ल्यूएस और 10 परसेंट एलआईजी आवास बनाना कम्प्लसरी किया हुआ है। ईडब्ल्यूएस आवास के लिए 1 लाख से कम का एनुअल इनकम सर्टिफिकेट देना पड़ता है। इसी तरह एलआईजी आवास के लिए 1 लाख से अधिक लेकिन 3 लाख तक ही एनुअल इनकम रखी गई थी। खासतौर इस शर्त की वजह ईडब्ल्यूएस और एलआईजी आवास की उम्मीद लगाए बैठे लोगों को निराशा हाथ लग रही थी। लोगों की शिकायतों की गूंज शासन तक पहुंची। जिसके बाद नियमों में बदलाव किए गए। शासन के सचिव पंधारी यादव की तरफ केडीए सहित अन्य प्राधिकरणों को इन बदलावों को लेकर जारी किए गए शासनादेश भी भेजे गए हैं। जिसके मुताबिक अब प्राइवेट बिल्डर्स के हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में 3 लाख तक एनुअल इनकम वालों को ईडब्ल्यूएस आवास मिल सकेगा। इसी तरह 3 लाख से अधिक व 6 लाख तक एनुअल इनकम वाले एलआईजी आवास के हकदार होंगे। हालांकि स्लैब बढ़ाने के साथ फ्लैट का एरिया और रेट भी बढ़ा दिए गए हैं। अब 25 से 35 स्क्वॉयर मीटर एरिया की जगह ईडब्ल्यूएस फ्लैट का एरिया 35 से 40 स्क्वॉयर मीटर होगा। इसी तरह एलआईजी फ्लैट का एरिया 41 से 48 स्क्वॉयर मीटर तक कर दिया गया है। हालांकि अब ईडब्ल्यूएस फ्लैट के लिए 3.25 की जगह 4.50 लाख कीमत चुकानी पड़ेगी। वहीं एलआईजी फ्लैट का रेट 7 से बढ़ाकर 9 लाख रुपए कर दिया गया है।

ईडब्ल्यूएस आवास

एनुअल इनकम पहले- 1 लाख तक

एनुअल इनकम अब - 3 लाख तक

बिल्ट अप एरिया पहले- 25 से 35 स्क्वॉयर मीटर

बिल्ट अप एरिया अब- 35 से 40 स्क्वॉयर मीटर

सीलिंग कॉस्ट पहले- 3.25 लाख रुपए

सीलिंग कॉस्ट अब- 4.50 लाख रुपए

एलआईजी आवास

एनुअल इनकम पहले - 1 से अधिक 2 लाख तक

एनुअल इनकम अब - 3 से अधिक 6 लाख तक

बिल्ट अप एरिया पहले- 35 से अधिक 48 स्क्वॉयर मीटर तक

बिल्ट अप एरिया अब- 41 से 48 स्क्वॉयर मीटर

सीलिंग कॉस्ट पहले- 7 लाख रुपए

सीलिंग कॉस्ट अब- 9 लाख रुपए