-स्कूलों ने नहीं अपलोड किया शैक्षिक आंकडों से संबंधित जानकारी

-लगातार रिमाइंडर भेजने के बाद भी स्कूलों की कार्यप्रणाली ढीली

ALLAHABAD: राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत यू डाइस यानी यूनिक डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम ऑफ एजुकेशन का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत स्कूलों को अपने शैक्षिक आंकड़ों को डीआईओएस कार्यालय में जमा कराना है।

इसके लिए शासन स्तर से लगातार निर्देश जारी हो रहे हैं। इसके बाद भी जिले के स्कूलों की तरफ से अभी तक आंकड़ों की जानकारी डीआईओएस ऑफिस तक नहीं पहुंचाई गई है। प्रोग्राम के अंतर्गत सभी राजकीय, सहायता प्राप्त एवं मान्यता प्राप्त वित्त विहीन स्कूलों की शैक्षिक आंकड़ों को दिए गए प्रारूप में भरकर जमा करना था। इसके लिए डीआईओएस ऑफिस से कई बार रिमाइंडर भी भेजा जा चुका है।

सूचना नहीं देने पर कैंसिल होगी मान्यता

डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि यदि बढ़ाई गई तिथि 25 अप्रैल तक स्कूल प्रपत्र समय से जमा नहीं करते हैं तो सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रिंसिपलों का वेतन रोक दिया जाएगा। इसके साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूलों की मान्यता के प्रत्याहरण की कार्यवाही की जाएगी। इस बारे में डीआईओएस ने बताया कि स्कूलों को यह आखिरी चेतावनी दी जा रही है। इसके बाद भी स्कूलों की तरफ से लापरवाही बरती गई तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। इसकी पूर्ण जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन की होगी।