- एमपी, यूपी और हरियाणा एसटीएफ को है साल्वर की भूमिका निभाने वाले मेडिकोज की तलाश

- 200 से ज्यादा मेडिकोज की है तलाश, 15 से ज्यादा अभी जेल में

LUCKNOW: यूपी के 'होनहार मेडिकोज' के पीछे अब एक नहीं तीन-तीन प्रदेशों की एसटीएफ पड़ी है। यूपी के मेडिकोज ने एक नहीं कई राज्यों में सॉल्वर की भूमिका अदा की थी। कहीं भी पेपर लीक होता है या सॉल्वर की भूमिका होती है तो इनके तार यूपी के मेडिकोज से जुड़ जाते हैं। इसीलिए मध्य प्रदेश और यूपी एसटीएफ के बाद अब हरियाणा एसटीएफ ने भी यूपी में डेरा डाल दिया है।

क्भ्0 से ज्यादा एमपी के राडार पर

मध्य प्रदेश के चर्चित व्यापमं घोटाले में सॉल्वर की भूमिका अदा करने के मामले में यूपी के मेडिकोज का नाम पहली बार चर्चा में आए थे। एसटीएफ के मुताबिक दो-तीन साल में यूपी के क्भ्0 से ज्यादा छात्रों ने एमपी में सॉल्वर की भूमिका अदा की थी। इनमें से ब्0 केजीएमयू लखनऊ, भ्ख् जीएसवीएम कानपुर और शेष मेडिकोज सैफई, इलाहाबाद व अन्य मेडिकल कॉलेजों के हैं। इनमें से क्00 से ज्यादा मेडिकोज से एमपी एसटीएफ पूछताछ कर चुकी है। लगभग ख्0 छात्र अभी जेल में भी हैं।

क्भ् अब भी जेल में

इस सिलसिले में नवंबर ख्0क्ब् में एमपी एसटीएफ पहली बार केजीएमयू आई थी। तब से अब तक एक दर्जन से ज्यादा मेडिकोज को वह अपने साथ ले गई। इनमें से तीन अभी भी जेल में हैं। शेष साक्ष्यों के अभाव में वापस आ गए या उन्हें बेल मिल गई। इनमें से एक अभिमन्यु भी था जिसे सीपीएमटी में सॉल्वर की भूमिका निभाते अरेस्ट कर लिया गया। अभिमन्यु ने अश्रि्वनी नाम के स्टूडेंट के नाम पर क्.म्0 लाख रुपए लेकर पेपर साल्व किया था। वह बेल लेकर वापस आया था और यहां पर फिर सीपीएमटी का पेपर साल्व कर रहा था।

हरियाणा एसटीएफ भी यूपी पहुंची

आल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट में पेपर लीक कराने और साल्वर बिठाने के मामले में हरियाणा की एसटीएफ ने भी यूपी में डेरा डाल दिया है। हरियाणा एसटीएफ को शक है कि आल इंडिया पीएमटी में यहां के मेडिकोज ने पेपर साल्व करने में अहम भूमिका अदा की थी। सूत्रों के मुताबिक कुशीनगर के एक छात्र सहित दर्जन भर छात्रों की हरियाणा एसटीएफ को तलाश है। हरियाणा एसटीएफ बुधवार को यूपी पहुंच चुकी थी और कुशीनगर भी रवाना हो गई। सोमवार को सीपीएमटी पेपर लीक कराने वाले गैंग ने खुलासा किया था ब्0 स्टूडेंट्स को एआईपीएमटी में उन्होंने पेपर साल्व कराया है।

कर्नाटक पीएमटी में भी दिया था एग्जाम

केजीएमयू के छात्रों की माने तो एसटीएफ द्वारा अरेस्ट किए गए अभिमन्यु और रमणध्वज व उसके कुछ साथियों ने हाल ही में कर्नाटक पीएमटी में भी साल्वर बन एग्जाम दिया था। जिसमें केजीएमयू, जीएसवीएम और झांसी मेडिकल कॉलेजों के छात्रों का गैंग एग्जाम देने गया था। उधर यूपी एसटीएफ भी इनकी जांच कर रही है।

केजीएमयू से गायब कई छात्र

सीपीएमटी में साल्वर गैंग के पकड़े जाने के बाद केजीएमयू के कई छात्र फरार हैं। एसटीएफ इनकी जानकारी जुटा रही है। लेकिन ये न तो हॉस्टल में और न ही अपने घरों में है। एसटीएफ के एआईजी डॉ। त्रिवेणी सिंह के अनुसार टीम ने गुरूवार को सुरेन्द्र शुक्ला के घर और कॉलेज में छापा मार कर तलाशी ली। लेकिन वह कहीं नहीं मिला। एसटीएफ के अनुसार सुरेन्द्र शुक्ला ने ही पेपर लीक कराया था। उसके अरेस्ट होने के बाद गैंग में शामिल अन्य छात्रों को एसटीएफ अरेस्ट कर सकती है।