इंस्पायर पुरस्कार योजना जनपदीय प्रदर्शनी में दिखा मॉडल्स का सच

ज्यादातर स्टूडेंट्स को अपने मॉडल के बारे में नहीं जानकारी

ALLAHABAD: इस मॉडल में क्या खास है? सर ऊर्जा बचाने का उपाय बताया गया है। कैसे बचाएं ऊर्जा? सौर उर्जा का यूज कर। ऊर्जा किसे कहते हैं? सर पता नहीं। ये नजारा इंस्पायर योजना के अन्तर्गत जिले में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी का है। मॉडल लेकर प्रदर्शनी में आए बच्चों को अपने मॉडल की ही जानकारी नहीं थी। कुछ बच्चों से जब मॉडल की खरीदारी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सहजता से बता दिया कि स्कूल के टीचर ने कहा था कि मार्केट से मॉडल खरीद लेना।

33 स्कूलों से आए 63 स्टूडेंट

सरकार की योजना बच्चों की विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने की है। इसलिए इंस्पायर योजना के अन्तर्गत विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। गुरुवार को मेरी वानामेकर ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें जिले के आठ क्षेत्रों के 33 स्कूलों से कुल 63 स्टूडेंट्स ने पार्टीसिपेट किया। शुरुआत मुख्य अतिथि कमिश्नर राजन शुक्ला ने फीता काट व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। स्कूल की प्रिंसिपल शुभा वासिंगटन ने मुख्य अतिथि को बुके देकर स्वागत किया। जेडी इलाहाबाद मंडल महेन्द्र कुमार सिंह, डीआईओएस राजकुमार, डीआईओएस टू मो। रफीक, बीएसए जयकरन यादव समेत अन्य गेस्ट मौजूद रहे।

सोलर पैनल वाली साइकिल

इंस्पायर प्रोग्राम के अन्तर्गत आयोजित प्रदर्शनी में ऐसा नहीं था कि सभी स्टूडेंट्स मार्केट से ही मॉडल लाए थे। कुछ ने अपनी लगन व मेहनत से मॉडल तैयार भी किया था। उन्होंने मॉडल के बारे में निर्भिकता से पूरी जानकारी दी। सबसे अधिक आकर्षण का केन्द्र सोलर पैनल से चलने वाली साइकिल रही। निर्णायक मंडल के मेंबर्स इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रो। डॉ। रवीन्द्रधर, ईसीसी के डॉ। अरूण मोजज और शियाट्स के डॉ। शीन मोजज मॉडल का निरीक्षण किया। प्रिंसिपल शुभा वासिंगटन ने बताया कि विनर्स की घोषणा सात अक्टूबर को की जाएगी।