क्‍या है डीफोकस तस्‍वीरों का राज

बैकग्राउंड ब्‍लर या डीफोकस तस्‍वीरें खींचना किसी भी DSLR कैमरे का सबसे शानदार फीचर माना जाता है। दरअसल DSLR कैमरे मे कई लेंस मिलकर ऐसा इफेक्‍ट पैदा करते हैं। एक लेंस फ्रेम के बीच में खड़े ऑब्‍जेक्‍ट या व्‍यक्ति को फोकस करता है, जबकि दूसरा लेंस उसके आसपास के एरिया को आउट ऑफ फोकस कर देता है। जिसका असर यह होता है कि सामने खड़े व्‍यक्ति के पीछे और आसपास मौजूद सीन या लोग ब्‍लर नजर आते हैं और मेन कैरेक्‍टर बिल्‍कुल साफ और खूबसूरत नजर आता है। अब DSLR कैमरे के अलावा डुअल रियर कैमरे वाले फोन भी ऐसी तस्‍वीरें ले सकते हैं। अब जल्‍दी ही यूजर्स सिंगल कैमरा फोन से भी डीफोकस बैकग्राउंड वाली तस्‍वीरें ले पाएंगे।

इंस्‍टाग्राम ने शुरु किया डीफोकस पिक्‍स मोड, जो फ्रंट और रियर दोनों कैमरों पर करेगा काम

इंस्‍टाग्राम ने अपनी मोबाइल ऐप के कैमरे में FOCUS नाम का ऐसा फीचर जोड़ा है जो सिंगल कैमरे से भी बैकग्राउंड ब्‍लर वाली तस्‍वीरें लेने की सुविधा देगा। इंस्‍टाग्राम ने अपने ऑफीशियल ब्‍लॉग पर Introducing Focus के नाम से अपने इस नए कैमरा फीचर के बारे में डीटेल में बताया है। आपको बता दें जहां एक और डुअल कैमरा वाले फोन से आप सिर्फ डीफोकस तस्‍वीरें ही ले सकते हैं, वहीं इंस्‍टाग्राम ऐप के फोकस फीचर से आप बैकग्राउंड ब्‍लर के साथ तस्‍वीरें ही नहीं वीडियो भी बना पाएंगे। एक और बात स्‍टाग्राम का फोकस फीचर सिर्फ फोन के रियर कैमरे पर ही काम नहीं करेगा, बल्कि फ्रंट कैमरे से भी आप बैकग्राउंड ब्‍लर वाली सेल्‍फी में ले सकेंगे। क्‍यों है ना ये कमाल का फीचर।

instagram लाया फोकस कैमरा फीचर,अब सिंगल कैमरा फोन से लीजिए dslr जैसी डीफोकस सेल्‍फी और तस्‍वीरें

अभी किन किन डिवायसेस पर मिलेगा फीचर

फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली इंस्‍टाग्राम ने फिलहाल अपना यह कैमरा फोकस फीचर खास तौर पर आईफोन यानि IOS यूजर्स को उपलब्‍ध कराया है। कंपनी के मुताबिक फोकस फीचर iPhone SE, 6S, 6S+, 7, 7+, 8, 8+, X के साथ साथ कुछ चुनिंदा एंड्राएड डिवायसेस पर ही मिल रहा है। पर उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍दी ही इंस्‍टाग्राम का फोकस फीचर सभी खासो आम एंड्राएड फोन यूजर्स को भी उपलब्‍ध हो जाएगा। इस फीचर को यूज करने के लिए आपको अपने फोन में इंस्‍टाग्राम का 39.0 वर्जन अपडेट करना होगा।

इंस्‍टाग्राम फोकस से कैसे लेंगे मनपसंद तस्‍वीरें और सेल्‍फी

जब यूजर्स इंस्‍टाग्राम का कैमरा ओपन करेंगे, तो उन्‍हें वहां रिकॉर्ड बटन के भीतर Superzoom के बाद फोकस नाम का नया ऑप्‍शन दिखाई देगा। यही वो कमाल का फीचर है जो डुअल कैमरा फोन के बिना भी प्रोफेशनल लुक वाली डीफोकस तस्‍वीरें और सेल्‍फी लेना पॉसिबल बनाएगा। फोकस बटन पर सिंगल टैप करके आप तस्‍वीर या सेल्‍फी और फोकस बटन को होल्‍ड करके आप वीडियो बना पाएंगे। इस ऑप्‍शन पर टैप करते ही आप देखेंगे कि कैमरा फ्रेम में दिख रहा आपका फ्रेंड साफ नजर आ रहा होगा, जबकि उसके आसपास और पीछे का नजारा सॉफ्ट ब्‍लर नजर आएगा। फ्रंट कैमरा पर स्विच करते ही आपकी सेल्‍फी भी कुछ ऐसी ही नजर आएगी।

Input Source: Instagram


यह भी पढ़ें:

नई तकनीक के साथ बिना Touch यानि उंगलियों के इशारे पर चलेगा iPhone, मिलेगा कर्व्ड स्क्रीन का तोहफा!


अब Skype कॉल को कर सकेंगे रिकॉर्ड, एडिट और लाइव स्‍ट्रीम, जानिए इस फीचर के बड़े फायदे


अब बैक कैमरे से भी ले सकेंगे बेहतरीन सेल्‍फी, लॉन्‍च हुआ Dual स्‍क्रीन और 3 कैमरे वाला यूनीक स्‍मार्टफोन

Technology News inextlive from Technology News Desk