-महिलाओं के लिए आरटीओ में शुरू होगी विशेष सुविधा

-दो घंटे महिलाओं के लिए अलग से होगा लाइसेंस का समय

-अलग समय में टेस्ट देने से नहीं होना पड़ेगा परेशान

GORAKHPUR: अगर आपकी फैमली में किसी महिला को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जाना है तो यह खबर आपके बेहद काम की है। क्योंकि आरटीओ की ओर से जल्द महिलाओं के लिए एक विशेष पहल शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत अब आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आने वाली महिलाओं को लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा, बल्कि उनका काम अब फटाफट हो जाएगा। खास बात तो यह है कि इसमें महिलाओं के लिए एक विशेष टाइम तय किया जाएगा। इस समय में सिर्फ महिला आवेदकों के ऑनलाइन टेस्ट और ड्राइविंग टेस्ट लिए जाएंगे।

कंप्यूटर भी होगा अलग

इतना ही नहीं इसके लिए परीक्षा कक्ष में महिलाओं के कंप्यूटर अलग किए जाएंगे और ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए विशेष टाइम स्लॉट की सुविधा दी जाएगी। वहीं, आरटीओ ने एनआईसी को विशेष सॉफ्टवेयर बनाने का निर्देश दिया है। भविष्य में लाइसेंस बनवाने के लिए महिलाओं के आवेदन भी अलग बॉक्स में जाएंगे।

लगती है लंबी कतार

दरअसल यह हाल सिर्फ गोरखपुर का ही नहीं, बल्कि प्रदेश भर के आरटीओ और एआरटीओ ऑफिस में महिलाओं के लिए अभी लाइसेंस बनवाने की कोई अलग व्यवस्था नहीं है। हालांकि सारथी- 4 में आवेदन करने के बाद जब उनका नंबर आता है, तभी उन्हें लाइसेंस प्रक्रिया में शामिल किया जाता है। ऐसे में आरटीओ ने आधी आबादी की इस समस्या को दूर करने का निर्णय लिया है। आरटीओ ने एनईसी (नेशनल इंफार्मेशन सेंटर) को ऐसी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं, इससे महिलाओं को लाइसेंस बनवाने में आसानी हो।

टेस्ट के लिए होगी अलग टाइमिंग

अब ड्राइविंग टेस्ट के लिए दिन में एक समय सिर्फ महिलाओं के लिए निर्धारित किया जाएगा। इस समय में सिर्फ महिलाएं ही टेस्ट दे सकेंगी। ड्राइविंग टेस्ट पास करने वाली महिलाओं को बायोमेट्रिक प्रक्रिया के लिए भी अब इंतजार नहीं करना होगा। उनके लिए अलग से एक काउंटर की व्यवस्था की किए जाने की तैयारी है। विशेष टाइम स्लॉट निर्धारित होने पर सिर्फ उनके लाइसेंस बनाने का ही काम किया जाएगा।

--------

इसके लिए मुख्यालय स्तर से पहल शुरू कर दी गई है। फिलहाल विशेष टाइम स्लॉट पर ही बात चल रही है। लेकिन सारथी- 4 में ऐसी व्यवस्था की जाएगी, जिससे लाइसेंस केलिए महिलाओं के आवेदन अलग ही आएं। इससे महिलाओं को काफी सहूलियत मिलेगी।

डीडी मिश्रा, आरटीओ