प्रदेश के सभी 17 आशा ज्योति केंद्रों को ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के थे निर्देश

अभी तक पुरानी प्रक्रिया के तहत ही हो रही कार्रवाई

Meerut। शासन के निर्देश के बाद भी मेरठ स्थित आशा ज्योति केंद्र में ऑनलाइन एफआईआर की प्रक्रिया आरंभ नहीं हो सकी है। उत्तर प्रदेश सरकार की पहल के मद्देनजर आशा ज्योति केंद्र में शिकायत लेकर आने वाली पीडि़त महिलाओं को अब एक ही छत के नीचे न्याय मिलना है।

दिए गए हैं निर्देश

गत दिनों एडीजी टेक्निकल सर्विस ने क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के तहत प्रदेश के सभी 17 आशा ज्योति केंद्रों को ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए थे। मेडिकल कॉलेज स्थित आपकी सखी आशा ज्योति केंद्र में घरेलू हिंसा, बलात्कार, गुमशुदा, दुर्घटना, छेड़छाड़ पीडि़त महिलाओं को एक छत के नीचे चिकित्सा, कानून, पुनर्वास आदि की सुविधाएं मुहैया कराई जाती है।

अभी तक चल रही पुरानी प्रक्रिया

एजेके में स्थित रिपोर्टिग पुलिस चौकी पर ही पीडि़त महिलाओं की एफआईआर पुरानी प्रक्रिया के तहत चल रही है। संबंधित थाना क्षेत्रों में एफआईआर दर्ज की जा रही है। हालांकि, पीडि़त महिला को थाने जाने की आवश्यकता नहीं है। तहरीर को लेकर चौकी पर तैनात स्टॉफ ही संबंधित थानों में लेकर जा रहे हैं और मुकदमा दर्ज करा रहे हैं।

अभी पुलिस महानिदेशक कार्यालय की ओर से सिम नहीं मिली है। इसके मिलते ही ऑनलाइन एफआईआर की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। लोकल लेवल पर तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है।

श्रवण कुमार गुप्ता, डीपीओ