-सिटी में स्टार्ट हुआ स्टेट का पहला इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड रिस्पांस सेंटर

-रांची, धनबाद और बोकारो में भी जल्द होगी शुरुआत

-डायल 100 को भी जोड़ा गया सेंटर से

JAMSHEDPUR : सिटी पुलिस खुद अपग्रेड करती जा रही है। इस क्रम में साकची थाना कैंपस स्थित सीसीआर में इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड रिस्पांस सेंटर की शुरुआत हुई। इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड रिस्पांस सेंटर की शुरुआत करने वाला झारखंड में जमशेदपुर पहला शहर बन गया है। रविवार को डीजीपी राजीव कुमार ने इस सेंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह झारखंड पुलिस का स्वर्णिम पल है। जमशेदपुर में इसकी शुरुआत की गई है और जल्दी ही स्टेट की दूसरी सिटी में भी इसे स्थापित किया जाएगा। इसके बाद रांची, धनबाद व बोकारो में भी इसकी शुरुआत करने की योजना है।

ख्भ् सीसीटीवी कैमरे लगे

इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड रिस्पांस सेंटर सीसीटीवी पर बेस्ड होगा। सिटी के विभिन्न प्लेसेज पर ख्भ् सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अब क्रिमिनल्स पुलिस की नजरों से बच नहीं सकेंगे। उनपर पुलिस की हर वक्त नजर रहेगी। सिटी के साथ ही रूरल एरिया में भी क्राइम कंट्रोल की दिशा में स्पेशल अरेंजमेंट्स किए जा रहे हैं। पुलिस के क्00 डायल से भी इसे जोड़ा गया है। क्00 नंबर पर कॉल करते ही रिस्पांस सेंटर में सूचना भेज दी जाएगी और तत्काल पुलिस एक्टिव हो जाएगी। डीजीपी ने कहा कि सभी ख्भ् सीसीटीवी कैमरे को इससे जोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में क्फ्0 कैमरे लगाए जाएंगे। डीजीपी ने कहा कि इस सेंटर से पुलिस को क्राइम कंट्रोल करने में काफी हेल्प मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसका एक फायदा यह होगा कि एक्सीडेंट की घटना के बाद तत्काल मेडिकल असिस्टेंस भी मिल सकेगा।

सर्विलांस सिस्टम व मेडिकल असिस्टेंस का देखा डेमो

इंटीग्रेटेड सर्विलांस सिस्टम एंड रिस्पांस सेंटर के उद्घाटन के बाद डीजीपी ने पूरे सिस्टम की जानकारी ली। डीजीपी ने इस सिस्टम की उपयोगिता का डेमो भी देखा। सेंटर की स्क्रीन पर डीजीपी ने देखा कि एक महिला की बिष्टुपुर स्थित अयप्पा मंदिर रोड से बैग की छिनतई हो गई। महिला ने तत्काल क्00 नंबर पर कॉल कर इसकी जानकारी दी। उसने बताया कि बदमाश बाइक से बिष्टुपुर थाना गोलचक्कर होते हुए भाग रहे हैं। इसके बाद पुलिस एक्टिव हुई और चेकिंग लगा दी गई। बिष्टुपुर गोलचक्कर के पास बाइक सवार पुलिस द्वारा रोकने के बावजूद भागने लगे। इसके बाद पुलिस ने पीछा कर गरमनाला मेन रोड पर क्रिमिनल्स को पकड़ लिया। इसके बाद डीजी ने एंबुलेंस सर्विस का भी डेमो देखा। जमशेदपुर पुलिस द्वारा शुरू की गई जार्मा (जमशेदपुर एक्सिडेंट रिलीफ एंड मेडिकल एसीटेंस) तहत डेमो के जरिए बिष्टुपुर गोलचक्कर के पास हुई एक्सीडेंट के बाद घायल को पांच मिनट के भीतर एंबुलेंस से कांतिलाल मेमोरियल अस्पताल भिजवाया गया।