- बाहरी लोगों का सतर्कता के साथ किया जा रहा है वेरिफिकेशन

- जम्मू-कश्मीर के 1281 स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं दून में

- इंटेलिजेंस द्वारा सभी का कर लिया गया है वेरिफिकेशन

DEHRADUN: आतंक की राह छोड़ मुख्यधारा में लौटे दानिश पर दून में रहते हुए खुफिया विभाग की पल-पल नजर थी। दानिश दून पीजी कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नालॉजी से बीएससी कर रहा था। खुफिया विभाग की मानें तो जब वह ख्भ् मई ख्0क्म् को देहरादून से जम्मू-कश्मीर गया था तो ये जानकारी भी खुफिया तंत्र के पास थी। दून इंटेलिजेंस ब्यूरो ने ही इसकी जानकारी जम्मू की इंटेलिजेंस एजेंसी को दी थी।

दानिश का किया था वेरिफिकेशन

दानिश अहमद ख्0क्ब् में दून आया था और यहां वह दून पीजी कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नालॉजी से बीएससी कर रहा था। ख्भ् मई ख्0क्म् में वह दून से जम्मू-कश्मीर वापस लौट गया था और ख्8 मई को आतंकी सब्जार के जनाजे में हथियारों के साथ दिखा था। दून के खुफिया तंत्र के अधिकारी ने बताया कि दून में रहते हुए उन्होंने दानिश का वेरिफिकेशन किया था साथ ही जब वह ख्भ् मई ख्0क्म् को यहां से गया तो इसकी जानकारी भी जम्मू-कश्मीर के खुफिया तंत्र को दी गई थी। इस घटना के बाद खुफिया विभाग दानिश के साथ रहने वालों का भी वेरिफिकेशन कर रही है।

क्ख्8क् स्टूडेंट्स जे एंड के हैं दून में

दून पुलिस के अनुसार दून में वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के क्ख्8क् पढ़ रहे हैं। पुलिस का दावा है कि सभी स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन भी किया जा चुका है और इनकी हर गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर है। दानिश के आतंकियों से संबंध होने के बाद दून पुलिस भी सक्रिय है। जम्मू-कश्मीर के स्टूडेंट्स के साथ ही अन्य प्रदेशों के स्टूडेंट्स का भी पुलिस वेरिफिकेशन कर रही है।

आतंकी कनेक्शन की भी पड़ताल

दून का इंटेलिजेंस विभाग दून की सुरक्षा को लेकर संजीदा है। लगातार इस बात की पड़ताल की जा रही है कि कहीं दून में रह रहे किसी बाहरी व्यक्ति का कोई आतंकी कनेक्शन तो नहीं है। पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान इस बात की भी सतर्कता के साथ पड़ताल की जा रही है। इसके अलावा खालिस्तान समर्थक और नक्सलियों पर भी इंटेलिजेंस नजर जमाए हुए है।

-------------------

दून पर रही है आतंकियों की नजर

- ख्00भ् में आईएमए की रेकी करने के मामले में बी फार्मा के दो स्टूडेंट एसटीएफ ने किये थे गिरफ्तार।

- ख्00म् में पाकिस्तान की एक महिला को नाम बदलकर रहने पर एसटीएफ ने प्रेमनगर से किया था गिरफ्तार।

- ख्008 में आतंकी रिचर्ड हेडली ने कई दिनों तक यहां रह कर कई मुख्य संस्थानों की रेकी की थी।

- ख्0क्0 में आईएमए की पासिंग आउट परेड से पहले कश्मीर के जान मोहम्मद को असहले के साथ गिरफ्तार किया गया था।