'इंटेलिजेंट' फ्राड

'इंटेलिजेंट माइंड इंस्टीट्यूट' खोल लगाया चूना

-प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से संबद्ध बता दी एमबीए डिग्री

-पीडि़ता ने एसएसपी को ई-मेल कर की शिकायत

-बादशाहनगर स्थित क्रॉस रोड प्लाजा से खेल

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW : 'इंटेलिजेंट माइंड्स' नाम का इंस्टीट्यूट खोल एक शातिर ने देशभर के सैकड़ों छात्र-छात्राओं को अपना शिकार बना डाला। देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से खुद को संबद्ध बताकर एमबीए डिग्री दिलाने का दावा करने वाले इंस्टीट्यूट का कर्ता-धर्ता अर्पित जैन अपने हैदराबाद मुख्यालय पर पुलिस का छापा पड़ने के बाद लखनऊ स्थित दफ्तर बंद कर फरार हो गया है। जानकारी के अनुसार, फरार आरोपी अब तक हजारों छात्र-छात्राओं से करोड़ों रुपये ऐंठ चुका है। इस बीच, एमबीए कराने के नाम पर ठगी की शिकार एक छात्रा ने एसएसपी मंजिल सैनी को ई-मेल कर शिकायत की है।

दो साल से फर्जीवाड़ा

अमीनाबाद के गड़बड़झाला में बेकरी शॉप संचालित करने वाले प्रमोद जैन के बेटे अर्पित जैन ने दो साल पहले महानगर के बादशाहनगर स्थित क्रॉस रोड प्लाजा के बेसमेंट में इंटेलिजेंट माइंड इंस्टीट्यूट खोला था। दावा था कि इंस्टीट्यूट कर्नाटका ओपन यूनिवर्सिटी से संबद्ध है। इंस्टीट्यूट के जरिए छात्रों को बीबीए, एमबीए, बीसीए, एमसीए समेत तमाम कोर्स ऑफर किये। बताया जाता है कि उसने हैदराबाद समेत देशभर के कई शहरों में शाखाएं भी खोलीं। गवर्नमेंट ओपन यूनिवर्सिटी से संबद्ध होने के दावे पर विश्वास कर झांसे में हजारों लोग आ गए और विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन भी लिया।

हैदराबाद में पकड़ा गया पासऑउट

बीते दिनों हैदराबाद स्थित इंटेलिजेंट माइंड इंस्टीट्यूट से एमबीए पासआउट छात्र को फर्जी डिग्री रखने के आरोप में अरेस्ट किया तो खुलासा हुआ कि ये इंस्टीट्यूट किसी भी यूनिवर्सिटी से संबद्ध नहीं है। हैदराबाद पुलिस ने छापा मारकर ऑफिस से तमाम गैर कानूनी मंसूबों को अंजाम देने वाली सामग्री बरामद की। हैदराबाद में पुलिस कार्रवाई की जानकारी मिलते ही बीती 30 अगस्त को आरोपी लखनऊ के बादशाहनगर स्थित दफ्तर में ताला बंद कर फरार हो गया। इस बीच, संस्था को 20 हजार रुपये फीस की पहली किश्त देकर अगस्त-सितम्बर माह में एमबीए का ऑनलाइन एग्जाम देने का इंतजार कर रही पंचकुला, चंडीगढ़ निवासी ज्योति वर्मा ने बताया कि उन्होंने एग्जाम के बारे में पता करने के लिये इंस्टीट्यूट के नंबर पर कॉल किया लेकिन, रिस्पॉन्स नहीं मिला।

एसएसपी को किया ई-मेल

ज्योति ने छानबीन की तो पता चला कि इंटेलिजेंट माइंड का लखनऊ स्थित दफ्तर बीते कई दिनों से बंद है। पता चला कि इंस्टीट्यूट कर्नाटका ओपन यूनिवर्सिटी से संबद्ध होने का दावा कर फर्जी डिग्रियां बांट रहा है। जिसके बाद खुद को ठगा महसूस कर रही ज्योति ने एसएसपी लखनऊ को ई-मेल कर पूरे मामले की शिकायत की। मेल में ज्योति ने एसएसपी से गुजारिश की कि वह खुद पूरे मामले की जांच कराएं और दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करें। फर्जीवाड़े से सिर्फ ज्योति ही परेशान नहीं हैं बल्कि, इस इंस्टीट्यूट में एमबीए की डिग्री लेने के लिये मोटी फीस जमा कर चुके छात्र-छात्राएं भी बंद दफ्तर के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। इंस्टीट्यूट के करीब रहने वाले अजय दयाल ने बताया कि दफ्तर में हर रोज दर्जनों छात्र-छात्राएं आते हैं और ताला देखकर वापस लौट जाते हैं।

कोट

मेरे लड़के से मेरा कोई लेना देना नहीं हैं, जहां तक आरोपों की बात है, वह पूरी तरह से निराधार हैं। फिलहाल अर्पित लखनऊ दफ्तर बंदकर हैदराबाद में हुई कानूनी कार्रवाई निपटाने गया है, लौट कर अपना पक्ष वह रखेगा।

-प्रमोद जैन, अर्पित जैन के पिता