- मूसलाधार बारिश के बावजूद हजारों की संख्या में रमाबाई अंबेडकर मैदान पहुंचे 'नव योगी'

- भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस व प्रशासनिक अफसरों के छूटे पसीने

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW :

बुधवार सुबह के फ्.फ्0 बज रहे हैंहल्की-हल्की बूंदाबांदी शुरू हो चुकी हैबावजूद इसके अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिये लोगों का रमाबाई अंबेडकर मैदान में पहुंचना शुरू हो गया है। ब् बजते-बजते बारिश ने तेजी पकड़ ली। उम्मीद की जाने लगी कि अब योग करने के लिये आने वाले लोगों के आने का सिलसिला थम जाएगा। पर, उम्मीद बेमानी साबित हुई। समय के साथ ही भीड़ का रेला बढ़ता चला गया और मैदान की ओर जाने वाली सड़कें बारिश के पानी के साथ ही लोगों से भी लबालब नजर आने लगीं। भीड़ का यह 'हठयोग' के सामने बारिश भी बेबस नजर आने लगी। नतीजतन, लोगों ने पूरे उत्साह से इस कार्यक्रम में भाग लेकर अपनी सेहत को दुरुस्त बनाने के लिये योग करने का प्रण भी लिया।

चौक-चौबंद थी व्यवस्था

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रमाबाई अंबेडकर मैदान में आयोजित कार्यक्रम में भ्क् हजार प्रतिभागियों को शामिल होना था। इन प्रतिभागियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी, गवर्नर रामनाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ भी योग करने वाले थे। हाईप्रोफाइल कार्यक्रम के लिये प्रशासन ने जोरदार तैयारियां कर रखी थीं। मंगलवार देररात तक सभी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं। बस इंतजार था तो सिर्फ बुधवार सुबह कार्यक्रम के शुरू होने का। सिक्योरिटी अलर्ट को देखते हुए पुलिस ने भी चाक-चौबंद व्यवस्थाएं कर रखी थीं। सुबह तीन बजे तक रमाबाई अंबेडकर मैदान की ओर जाने वाले सभी रास्तों की बैरिकेडिंग कर दी गई। इन सड़कों पर सिर्फ कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों के वाहनों को ही आने की परमीशन थी।

नहीं डिगा हौसला

भोर फ्.फ्0 बजे से ही कार्यक्रम में शामिल होने के लिये लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। इसी बीच मौसम ने अचानक करवट ली और बूंदा-बांदी शुरू हो गई। हालांकि, लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। सुबह के चार बजे बारिश में रफ्तार पकड़ी। पर, योग के दीवानों का हौसला फिर भी नहीं डिगा और देखते ही देखते अंबेडकर मैदान की ओर आने वाली सड़कों पर जनसैलाब उमड़ने लगा। ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी बारिश में भीगते हुए व्यवस्था संभालने में जुटे रहे। सुबह के भ्.फ्0 बजते-बजते रमाबाई अंबेडकर मैदान में बिछी सभी मैट पर योग के दीवाने जम चुके थे। बारिश के चलते मैदान में भी जलभराव होने लगा। पर, नव-योगी मैदान से हटने को तैयार न हुए। आखिरकार, पीएम मोदी, सीएम योगी और गवर्नर राम नाईक मैदान में पहुंचे तो वहां मौजूद लोगों का हौसला हिलोरे मारने लगा। मौसम से चल रही जद्दोजहद प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम स्थल से रवाना होने तक जारी रही। ऊपर से मौसम की पड़ती मार के बीच भीड़ के सैलाब को संभालने में पुलिसव प्रशासनिक अफसरों को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

उम्र को चुनौती देकर किया योग

रमाबाई अंबेडकर मैदान में आयोजित योग कार्यक्रम में ज्यादातर युवा शामिल हुए। पर, इसमें थोड़ी तादाद उन बुजुर्गो की भी थी जो 80 साल की उम्र को पार कर चुके थे। ऐसे ही एक 8ब् वर्षीय बुजुर्ग महानगर निवासी विट्ठलदास सेठ ने बताया कि वे लंबे समय से योगाभ्यास करते हैं। उन्होंने बताया कि राजधानी में पीएम के साथ योग करने का अवसर जीवन में शायद ही कभी मिले। इसी वजह से वह अपने परिचित नवीन प्रकाश सिंह के साथ यहां पहुंचे थे। बारिश से भीगने पर बीमार होने के बारे में पूछे जाने पर आत्मविश्वास से लबरेज विट्ठलदास ने कहा कि योग करने वाले इतनी मामूली चीजों से बीमार नहीं पड़ते। यही योग की ताकत है।