मांगी फोर्स

5-एसपी

12-एएसपी

26-डिप्टी एसपी

400-हेड कांस्टेबल व ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर

1400-कांस्टेबल

- शहीद पथ, बगला बाजार और अहिया मऊ में बनेंगे वीआईपी रूट

- केवल वीवीआईपी के मूवमेंट पर ही रोका जाएगा ट्रैफिक

LUCKNOW: इंवेस्टर्स समिट के दौरान शहर में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। दरअसल, समिट के दौरान देशभर के उद्यमी, कारोबारी संग वीवीआईपी तीन दिन तक शहर में ठहरेंगे। इसी दौरान शहर के कई रूटों पर वीवीआईपी मूवमेंट भी होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए अधिकारियों के बीच मंथन चल रहा है, लेकिन चार बार हुई बैठक के बाद भी अभी तक इस पर फाइनल मुहर नहीं लग सकी है। हालांकि पुलिस फोर्स और ट्रैफिक कर्मियों की संख्या को मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन इन्हें किसी रूट पर लगाया जाएगा इस पर मंथन चल रहा है।

25 सौ ट्रैफिक पुलिस की होगी तैनाती

एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि इंवेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए 104 वीवीआईपी को आमंत्रित किया गया है। समिट के दौरान शहर की चौक चौबंद व्यवस्था के लिए बाहर से दो हजार पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में शहर में करीब 6000 पुलिसकर्मी तैनात हैं। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए 25 सौ ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की डिमांड की गई है। जो पूरे प्रदेश से ड्यूटी के लिए 15 फरवरी तक शहर में पहुंच जाएंगे। उन्हें शहर के भौगोलिक स्थिति की जानकारी के साथ स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। साथ ही चार दिन पहले रिहर्सल भी किया जाएगा।

यहां होगी पार्किग

- अमौसी एयरपोर्ट कॉमर्शियल मोड़ के पास

- एयरपोर्ट कम्युनिटी सेंटर

- ज्यूपिटर हाल के नीचे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान

- गोमती नगर रेलवे स्टेशन ग्राउंड

- बैंक ऑफ इंडिया परिसर ग्राउंड गोमती नगर

- रोडवेज रीजनल वर्क शॉप गोमती नगर

एयरपोर्ट पर होगी पैनी नजर

इंवेस्टर्स समिट के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी शिरकत करने शहर आ रहे हैं। इसको देखते हुए एयरपोर्ट पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। एसएसपी ने बताया कि आईजीपी व होटलों में राज्य अतिथियों व वीवीआईपी की सुरक्षा के लिए आसपास की बिल्डिंग में स्नाइपर्स तैनात रहेंगे। इसके अलावा पार्किग स्थल पर फायर ब्रिगेड के साथ फायर फाइटिंग सिस्टम भी लगाए जाएंग ।

तीन रूट बनेंगे वीवीआईपी रूट

समिट के दौरान शहर में लगने वाले वीवीआईपी जमावड़े को देखते हुए शहर के तीन रूट पर दो दिन के लिए वीवीआईपी मूवमेंट रहेगा। इस रूट से वीवीआईपी इंवेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए आएंगे। साथ ही इसी रूट से वह जाएंगे भी। इसी को ध्यान में रखते हुए शहर के शहीद पथ, बगला बाजार और अहिया मऊ को वीवीआईपी रूट बनाया जा सकता है।