आईपी सिगरा में लगी भीषण आग, तोड़नी पड़ी बेसमेंट की दीवार

हाईलाइट्स

- शॉर्ट सर्किट के चलते बेसमेंट से उठी आग की लपटें

- ठीक उसी वक्त चल रहा था न्यू रिलीज मूवी का इंटरवल

- बेसमेंट की आग से उठा धुंआ पूरे मॉल में भर गया

- बाहर निकलने के लिए हर कहीं अफरातफरी मच गयी

- धुंआ निकालने को जेसीबी से तोड़ी गई बेसमेंट की दीवार

- दमकल की छह गाडि़यों ने मशक्कत से आग पर पाया काबू

- पूरे घटनाक्रम में लगे तीन घंटे से ज्यादा का लग गया वक्त

- तमाशबीनों के चलते पूरा सिगरा एरिया घंटों रहा जाम

VARANASI

सिगरा आईपी मॉल में शुक्रवार को सलमान खान की ट्यूबलाइट मूवी के दौरान आग की घटना से उठीं लपटें और भयंकर धुएं के चलते इंटरवल के बाद ही लोग गिरते-पड़ते भागने लगे। बेसमेंट के पार्किंग एरिया में शार्ट सर्किट से अचानक लगी भीषण आग की सूचना पर जिसे जिधर जगह मिला उधर ही भागा। देखते ही देखते बेसमेंट से उठते धुएं के गुब्बार ने पूरे मॉल को धुंआ धुंआ कर दिया। पुलिस व फायर ब्रिगेड कर्मियों ने तीन घंटे मशक्कत के बाद मॉल को खाक होने से बचाया।

अवैध गोदाम था वजह

आग की शुरूआत बेसमेंट में पावर कंट्रोल पैनल पर चिंगारियों से हुई। यहीं पास में अवैध रूप से कपड़ों से जुड़े किसी स्टोर का गोदाम भी था जिसमें काफी मात्रा में कार्टन, गत्ते आदि रखे थे। इन चीजों के आगे पकड़ने के कारण ही आग बेकाबू हुई और उसे बुझाने के लिए दमकल की आधा दर्जन गाडि़यां लगानी पड़ीं। धुंआ सबसे ज्यादा मुसीबत बना क्योंकि सांस लेना भी मुश्किल होने लगा। इसी वजह से मॉल में आग बुझाने के उपकरण तक कोई पहुंच ही नहीं पा रहा था।

मॉल में थी काफी भीड़

शुक्रवार को सलमान खान की बहुप्रतीक्षित मूवी ट्यूबलाइट के चलते ही अच्छी खासी भीड़ थी। मूवी की सभी ऑडीज लगभग हाउसफुल थीं। ईद की खरीदारों से दुकानें भी गुलजार थीं। घटना के सूचना पर पहुंची पुलिस ने पहले आग बुझाने का काम शुरू कराया और इसके साथ मॉल से लोगों को बाहर भी निकाला। हालांकि बेसमेंट से लगातार उठते धुंए की वजह से आग बुझाने का काम जोर नहीं पकड़ पा रहा था। लिहाजा जेसीबी से बेसमेंट की दीवार को तोड़ा गया।

तब आसपास के शोरूम भी बनते आग का गोला

मौके पर पहुंचे सिगरा थाने के एसआई अजय सिंह ने बेसमेंट में भीतर घुसने का प्रयास किया लेकिन धुआं इतना विकराल था कि वह आगे नहीं बढ़ सके। सीओ चेतगंज आरके यादव मौके पर पहुंचे और हालात देख कर सकते में आ गए। बेसमेंट में लिफ्ट, जेनरेटर और समूचे इलेक्ट्रिक सिस्टम थे और आग वाहनों तक पहुंचती तो आसपास के शॉप्स का भी जद में आना तय था। तब तक प्रबंधन ने मॉल को खाली नहीं कराया था। सीओ ने फौरन मॉल खाली कराने के आदेश दिया। ऊपर मौजूद लोगों को आग लगने की जानकारी मिली तो वह गिरते-पड़ते भागने लगे। सीढि़यां तेजी से उतरने के चक्कर में कई महिलाएं गिर गई और उन्हें चोटें भी आई।

शोपीस रहा मॉल का फायर सिस्टम

सबसे शर्मनाक बात यह रही कि मॉल में लगे फायर सिस्टम शोपीस साबित हुए। फायर बिग्रेड की पहले दो गाडि़यां आई लेकिन मौके की नजाकत भांपते हुए तीन और बुलानी पड़ी। सामने सड़क पर सैकड़ों की भीड़ जुट गई जिससे काफी देर तक ट्रैफिक भी बाधित रहा। भीड़ कंट्रोल करने के लिए दूसरे थानों से फोर्स बुलानी पड़ी।

प्रबंधन ने पार्किंग एरिया में गोदाम में बनवा रखा है। आसपास सैकड़ों वाहन खड़े थे और आग इन तक पहुंचती तो विस्फोट होने लगता। आग से बचाव की प्रबंध न के बराबर थे। धुआं निकलने का कोई रास्ता नहीं था। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए हालात काबू में किया लेकिन इस पर मॉल प्रबंधन को नोटिस जारी करेगी। इसका संतोषजनक उत्तर न देने पर कार्रवाई की जा सकती है।

आरके यादव

सीओ, चेतगंज