1. हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या :
भारतीय क्रिकेट में वैसे तो भाईयों की जोड़ी बहुत कम खेलती नजर आती है। मगर पिछले कुछ मौकों पर पांड्या ब्रदर्स एक साथ खेलते देखे गए हैं। सिर्फ इंडियन टीम में ही नहीं आईपीएल में भी हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे हैं। हालांकि इस सीजन के पहले मैच में हार्दिक चोट के चलते बाहर हो गए और बहुत जल्‍द वापसी करेंगे।

2. दीपक चाहर और राहुल चाहर :
आईपीएल 2018 में पांड्या ब्रदर्स के अलावा चाहर बंधु भी काफी चर्चा में है। हालांकि हार्दिक और क्रुनाल की तरह ये दोनों एक ही टीम से नहीं खेलते। 25 साल के तेज गेंदबाज दीपक को जहां सीएसके ने 80 लाख रुपये में खरीदा है। वहीं स्‍पिन गेंदबाज राहुल को मुंबई इंडियंस ने 1.90 करोड़ में खरीदा।

3. इरफान पठान और युसुफ पठान :
सिर्फ आईपीएल ही नहीं इंडियन टीम में भी पठान बंधुओं को साथ खेलते देखा गया है। आईपीएल 11 में युसुफ को तो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में शामिल हो गए। मगर इरफान नीलामी में नहीं बिक पाए, फिलहाल वो हिंदी कमेंट्री कर रहे हैं। मगर एक वक्‍त ऐसा था जब दोनों आईपीएल में एक-दूसरे के खिलाफ खेलते थे। 2008 से 2010 तक इरफान जहां किंग्‍स इलेवन पंजाब का हिस्‍सा रहे वहीं युसुफ राजस्‍थान की टीम से खेलते थे।

4. माइकल हसी और डेविड हसी :
ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का हिस्‍सा रहे माइकल और डेविड हसी की भी जोड़ी काफी हिट रही थी। ये दोनों भाई जहां नेशनल टीम में साथ खेले वहीं आईपीएल में एक-दूसरे के विरोधी हो गए। माइकल हसी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बेहतरीन बल्‍लेबाज बन चुके थे। जबकि डेविड ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत केकेआर के साथ की। हालांकि 2011 में उन्‍हें पंजाब ने खरीद लिया मगर तीन साल बाद वह सीएसके का हिस्‍सा बन गए।

5. डेरेन ब्रावो और ड्वेन ब्रावो :
वेस्‍टइंडीज के ब्रावो ब्रदर्स भी आईपीएल में खासा चर्चित रहे थे। साल 2012 में डेरेन ब्रावो को डेक्‍कन चार्जस ने खरीदा था मगर उन्‍होंने उस वक्‍त नेशनल टीम में खेलना ज्‍यादा उचित समझा। इसके ठीक 5 साल बाद 2017 में डेरेन फिर आईपीएल में नजर आए। इस बार उनकी टीम थी कोलकातानाइट राइडर्स। वहीं उनके भाई ड्वेन ब्रावो की बात करें तो आईपीएल इतिहास के वह सबसे एंटरटेनिंग खिलाड़ी हैं। शुरुआती तीन सीजन में वह मुंबई इंडियंस का हिस्‍सा रहे। मगर उनकी चर्चा तब ज्‍यादा हुई जब ड्वेन 2011 में चेन्‍नई से जुड़ गए।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk