RANCHI (21 रूड्ड4): शुक्रवार को रांची में आईपीएल के होनेवाले क्वालिफायर मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में जिस तरह का उत्साह दिख रहा है, वह किसी फाइनल मुकाबले के रोमांच से कम नहीं है। जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में रात आठ बजे से होनेवाले इस मैच के लिए महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली की सेना भी पूरी तरह तैयार है। फाइनल के पहले के इस महा मुकाबले में माही का मैजिक दिखेगा या कोहली का 'विराट' कद। इसे देखने के लिए क्रिकेट फैन्स बेताब हैं।

इसलिए मैच की बढ़ गई अहमियत

1- आमने-सामने होंगे धौैनी और विराट

महेंद्र सिंह धौनी जहां टीम इंडिया के ओडीआई और ट्वेंटी-20 टीम के कप्तान हैं, वहीं टेस्ट टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है। धौनी जहां कूल माइंड से कप्तानी करते हैं, वहीं कोहली की पहचान आक्रमक कप्तान के रुप में होती है। ऐसे में रांची में दोनों की कप्तानी का रियल टेस्ट देखने को मिलेगा।

2-कई धुरंधरों का दिखेगा खेल

चेन्नई की टीम में जहां माही के साथ सुरेश रैना, मैकुलम, ड्वेन स्मिथ, जडेजा और ब्रावो जैसे धुरंधर क्रिकेटर हैं, वहीं बेंगलुरू की टीम कोहली, क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स और स्टार्क जैसे बेहतरीन प्लेयर्स से सजी है। ऐसे में इन प्लेयर्स के भिड़ंत को देखने के लिए क्रिकेट फैन्स बेताब हैं।

3- स्टेडियम में सितारों का जमघट

रांची में होनेवाले इस मैच में बेंगलुरू की टीम का हौसला बढ़ाने के लिए जहां कोहली की मित्र व एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा मौजूद रह सकती हैं, वहीं माही की पत्नी साक्षी भी मैदान में चेन्नई का हौसलाअफजाई करते नजर आएंगी। इसके अलावा बीसीसीआई और कॉरपोरेट सेक्टर के भी कई दिग्गज मैच देखने आ रहे हैं।

4- दर्शक दीर्घा में जीवा का दिखेगा क्रेज

रांची के राजकुमार व सीएसके के कप्तान एमएस धौनी की करीब साढ़े तीन माह की बिटिया जीवा भी स्टेडियम में दर्शकों के अट्रैक्शन में रहेगी। आईपीएल के कुछ मैचेज में मां साक्षी के साथ जीवा नजर आई थी, लेकिन जेएससीए स्टेडियम में जीवा पहली बार नजर आएगी।

5- रांची के लिए गिफ्ट है यह मैच

आईपीएल सीजन-8 का जब शिड्यूल जारी हुआ था तो रांची को एक भी मैच की मेजबानी नहीं दी गई थी। ऐसे में यहां के क्रिकेट प्रेमी निराश हो गए थे, पर बीसीसीआई ने क्वालिफायर मैच की मेजबानी देकर रांची के क्रिकेट प्रेमियों को खुश कर दिया। ऐसे में इस मैच को लेकर शहर में उत्सवी माहौल होना लाजिमी है।

6- एक साल बाद हो रहा कोई मैच

जेएससीए स्टेडियम में एक साल बाद मैच खेला जा रहा है। इससे पहले पिछले साल आईपीएल सीजन-सात के चार मैच यहां खेले गए थे, लेकिन इसके बाद से यहां कोई भी इंटरनेशनल लेवल का मैच नहीं खेला गया। इस वजह से यहां के लिए इस मैच की अहमियत काफी बढ़ गई है।

7-समर वेकेशन का दिख रहा असर

इन दिनों स्कूल-कॉलेजों में समर वेकेशन चल रहा है। स्टूडेंट्स के लिए फुर्सत के पल है। ऐसे में एंटरटेनमेंट के लिहाज से कई ने मैच देखने का प्लान बनाया है। दो दिनों में ही सारे टिकट बिक जाना इस बात का संकेत है कि मैच को लेकर स्टेडियम खचाखच भरा रहेगा।

8- धौैनी का है होमग्राउंड

महेंद्र सिंह धौनी को होमग्राउंड पर खेलते देखने की चाहत यहां के क्रिकेट प्रेमियों की शुरू से ही रही है। ऐसे में इस अहम मुकाबले में उन्हें खेलते देखना हर कोई चाह रहा है। धौनी के हेलीकॉप्टर शॉट देखने की बेताबी उनके क्रिकेट फैन्स को है। ऐसे में यह मैच और भी खास हो गया है।

9-सट्टेबाजों ने मैच को बनाया अहम

मैच पर करोड़ों रुपए की सट्टेबाजी लगने की बात भी सामने आ रही है। चेन्नई जीतेगी या बेंगलुरू, इसे लेकर देशभर के सट्टेबाज की सट्टेबाजी लग चुकी है। इससे साफ पता चलता है कि रांची में होनेवाले इस मैच की अहमियत कितनी ज्यादा है।

10. -बल्लेबाजों को रास आएगी पिच

जेएसससीए स्टेडियम में होनेवाले इस मैच में रनों की बारिश हो सकती है। क्यूरेटर की मानें तो पिच बल्लेबाजों के अनुकूल है। रात आठ बजे से होनेवाले मैच में उमस की वजह से बॉलर्स को परेशानी हो सकती है। ऐसे में इस मैच में दर्शक ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का लुत्फ उठा सकेंगे।