- आईपीएल में विभिन्न टीमों की ओर से खेलेंगे उत्तराखंड मूल के क्रिकेटर्स

- मनीष पांडे कोलकाता नाइटराडर्स व पवन नेगी चेन्नई सुपर किंग्स से करेंगे अगुवाई

-उन्मुक्त चंद और पवन सुयाल खेलेंगे मुंबई इंडियंस

के लिए

DEHRADUN: फटाफट क्रिकेट टी ख्0 का फीवर एक बार फिर से आ गया है। आईपीएल सीजन 8 का आगाज कोलकाता में हो चुका है। 8 टीमें एक बार फिर से खिताब के लिए भिड़ती हुई दिखाई देगीं। देशी-विदेशी क्रिकेटर्स का जमखट एक बार फिर से लगेगा, जहां तमाम स्टेट के होनहार प्लेयर्स इसमें दिखाई देंगे। वहीं उत्तराखंड मूल के भी कुछ प्लेयर्स आईपीएल के इस मंच पर अपना लोहा मनवाते दिखेंगे।

अपना जौहर दिखाएंगे

इनमें प्रमुख रूप से उत्तराखंड मूल से उन्मुक्त चंद, मनीष पांडे, पवन सुयाल और पवन नेगी आईपीएल की विभिन्न टीमों से अपना जौहर दिखाएंगे। उत्तराखंड के क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी यह खुशी की खबर है कि उनके राज्य के क्रिकेटर्स को आईपीएल के मंच पर परफॉर्म करने का मौका मिल रहा है। भले ही दर्शक अपनी मनपसंद टीमों का सपोर्ट करेंगे, लेकिन कहीं न कहीं उत्तराखंड मूल क्रिकेटर्स से भी इन्हें अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं।

----------

मनीष पांडे- बैट्समैन

उत्तराखंड में मूल रूप से बागेश्वर जिले के निवासी मनीष पांडे कर्नाटक स्टेट के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वर्तमान में आईपीएल सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। मनीष ने लास्ट आईपीएल सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए क्म् मैच में ब्0क् रन बनाए। वर्ष ख्008 से आईपीएल खेल रहे मनीष ने अभी तक अपने आईपीएल करियर में म्ब् मैच खेलकर क्फ्ब्म् रन बनाए हैं। मनीष के नाम आईपीएल में एक अहम रिकॉर्ड भी है। वर्ष ख्009 में उन्होंने रॉयल चैलेंज के लिए खेलते हुए डेक्कन चाजर्स के खिलाफ क्क्ब् रन की नॉट आउट पारी खेली। आईपीएल में पहला शतक जड़ने का रिकॉर्ड मनीष के नाम है।

उन्मुक्त चंद- बैट्समैन

मूलरूप से उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले के निवासी उन्मुक्त चंद की फैमिली वर्तमान में दिल्ली रह रही है। दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले उन्मुक्त के नाम एक बड़ा खिताब भी है। वर्ष ख्0क्ख् में अंडर क्9 व‌र्ल्ड कप इंडिया ने उन्मुक्त की कैप्टनशिप में ही जीती थी। उन्मुक्त आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुका है,जबकि वर्तमान में वह मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं। उन्मुक्त टीम में अधिकतर ओपनर बैट्समैन की भूमिका निभाते हैं। उनका प्रदर्शन अभी तक आईपीएल में कुछ खास अच्छा नहीं रहा है। इस बार दर्शकों को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं।

पवन सुयाल-बॉलर

पवन सुयाल उत्तराखंड में मूलरूप से पौड़ी जिले के रहने वाले हैं, लेकिन उत्तराखंड में क्रिकेट एसोसिएशन के अभाव में उन्होंने दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलकर अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की। वर्ष ख्0क्क् में उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलना शुरू किया। हालांकि कुछ ही मैचों में अभी तक उन्हें खेलने का मौका मिला है। टीम में बतौर बॉलर उन्हें शामिल किया जाता है। लेफ्ट आर्म मीडियम पेस बॉलिंग करने वाले पवन सुयाल राइट हैंडेड बैट्समैन भी हैं। पिछले सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए एक विकेट भी मिला है।

पवन नेगी- बॉलर

पवन नेगी मूलरूप से उत्तराखंड में अल्मोड़ा जिले के निवासी हैं। दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले पवन नेगी टीम में बॉलर की भूमिका निभाते हैं। वह स्लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स बॉलर हैं। आईपीएल में अभी तक पवन नेगी ने वर्ष ख्0क्ख्-ख्0क्फ् सीजन में दिल्ली डेयर डेविल्स के लिए खेला है, जबकि लास्ट और वर्तमान में सीजन में उन्हें धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग में जगह मिली है। लास्ट सीजन में पवन ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए ख् मैच खेले हैं। आईपीएल में अभी तक उन्होंने क्क् मैचों में 7 विकेट झटके हैं।