जब जडेजा हुए बैन, श्रीसंत को पड़ा थप्‍पड़, IPL से जुड़े 10 सबसे बड़े विवाद

By: Inextlive | Publish Date: Wed 15-Mar-2017 04:21:00
A- A+
जब जडेजा हुए बैन, श्रीसंत को पड़ा थप्‍पड़, IPL से जुड़े 10 सबसे बड़े विवाद
5 अप्रेल 2017 से इंडियन प्रीमियर लीग के दसवें सीजन की शुरूआत हो रही है। बीते एक दशक में आईपीएल के हर सीजन में कोई ना कोई विवाद उभर कर सामने आया है। इस सिलसिले की शुरूआत पहले ही सीजन से हो गयी थी जब श्रीसंत को हरभजन का चांटा पड़ा था। इसके बाद भी कोई खिलाडी बैन हुआ तो कभी पूरी टीम ही रद्द कर दी गयी। कभी फ्रेंचाइजीज के ओनर विवादों में आए तो कभी क्रिकेट के इस महामेले को तैयार और प्रस्‍तुत करने वाले को ही बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया। आइये जानें इन दस सीजन के दस चर्चित विवाद।

भज्‍जी का तमाचा, श्रीसंथ के आंसू
वो 2008 में आईपीएल का पहला ही सीजन था जब हरभजन सिंह और एस. श्रीसंथ के बीच मैदान पर झगड़ा हुआ था। मामला इतना बढ़ा की भज्‍जी ने श्रीसंथ को तमाचा लगा दिया और रोते हुए श्री की तस्‍वीरें पूरी दुनिया में वायरल हो गयीं। उस समय हरभजन मुंबई की ओर से खेल रह थे और श्रीसंथ पंजाब की ओर से। इस घटना के बाद हरभजन पर 11 मैचों का बैन भी लगा था।

जडेजा की चालाकी
इसके बाद 2010 में आईपीएल के तीसरे सीजन में रवींद्र जडेजा का मामला सामने आया। जडेजा उस समय राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी थे और उनका कॉन्ट्रैक्ट री-न्यू होना था। कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से पहले जडेजा ने मुंबई इंडियन्स से डील करने की कोशिश की थी। ताकि वे उन्‍हें ज्यादा रकम देकर खरीद लें। मामला सामने आने के बाद आईपीएल की गवर्निंग काउन्सिल ने उन पर आईपीएल के उसी सीजन में खेलने पर बैन लगा दिया था।

13 श्रीलंकाई खिलाड़ी बैन
इसी तरह एक बार तमिलनाडु की तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री जयललिता ने श्रीलंका के करीब 13 खिलाड़यों के चेन्‍नई में आईपीएल मैच खेलने पर रोक लगा दी थी। श्रीलंका को लेकर तमिलनाडु की राजनीति में छाये विवादों के चलते जयललिता ने ये र्निणय लिया। करीब 13 श्रीलंकाई क्रिकेटर जिनमें कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने भी शामिल थे चेननई में में होने वाले मैंचो में नहीं खेल पाये।  
कौन तोड़ेगा IPL में सर्वाधिक छक्‍कों का गेल का रिकॉर्ड, ये रहे टॉप 10 खिलाड़ी

भारी पड़ी रेव पार्टी
इसी तरह 2012 में मुंबई में एक रेव पार्टी में पुणे वॉरियर के दो खिलाड़ियों राहुल शर्मा और वेन पार्नेल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उन पर आरोप था कि वे पार्टी में ड्रग्‍स का इस्‍तेमाल कर रहे थे। हालाकि दोनों ने इससे इंकार किया और कहा कि वे गलत मौके पर गलत जगह थे। बाद में आईपीएल को इसलिए भी काफी आरोप झेलने पड़े जब ड्रग टेस्‍ट की रिर्पोट पॉजिटिव आने के बावजूद राहुल शर्मा पर कोई कार्यवाही नहीं हुई।

पार्टी में छेड़छाड़
आईपीएल पार्टीज हमेशा चर्चा का विषय बनी हुई है। ऐसा ही मौका था जब आईपीएल 5 के दौरान एक अमेरिकी महिला ने कहा कि बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स के प्‍लेयर ल्यूक पोमर्शबैक उन्‍हें आईपीएल पार्टी के दौरान उसे छेड़ने की कोशिश कर रह थे। इसके बाद ल्यूक को गिरफ्तार भी कर लिया गया था। बाद में उन्‍हें जमानत पर छोड़ दिया गया। पहले पोमर्शबैक ने इन आरोपों को झूठा कहा पर बाद में स्वीकार कर लिया। उनका कहना था कि नशे की हालत में उनसे गलती हो गई। इस पर काफी विवाद हुआ और आईपीएल पार्टी में महिलाओं की मौजूदगी पर भी सवाल उठे।

सौरव गांगुली के साथ नाइंसाफी
शाहरुख खान हों और विवाद ना हों ये मुमकिन ही नहीं है। यही वजह है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर के ओनर बनने के बाद शाहरुख ने पहले तीन सीजन तक सौरव गांगुली को अपना कप्‍तान बनाया और सौरव के फैंस को अपने साथ जोड़ा और फिर उनको धीरे से किनारे कर दिया, जिसके चलते दादा के चाहने वाले बहुत आहत हुए। हालाकि किंग खान ने कहा कि उन्‍होंने सौरव को बाहर नहीं निकाला पर सच सब जानते थे कि उनके साथ गेम हुआ था। बाद में सौरव पुणे वॉरियर से जुड़ गए।  
IPL टीम पंजाब के नए कप्‍तान मैक्‍सवेल पर छाया था कभी इस हसीना का जादू

शाहरुख फिर विवादों में
शाहरुख के विवदों का सिलसिला यहीं नहीं रुका कभी आईपीएल मैच में खुले आम स्‍मोकिंग करते हुए देखे गए तो कभी गाली गलौज करते। आईपीएल 5 में ही केकेआर और मुंबई इंडियन्स के बीच एक मैच में उनके बच्चे और कुछ दोस्त स्टेडियम में आ रहे थे, तभी शाहरुख वानखेड़े स्‍टेडियम में सिक्युरिटी गार्ड से भिड़ गए थे। महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन की मानें तो एसआरके उस समय शराब के नशे में थे। हालांकि, शाहरुख इसे बात को गलत बताते हैं पर ये स्‍वीकार करते हैं कि उन्होंने गलत भाषा का इस्तेमाल जरूर किया था। उनका कहना है कि क्योंकि सिक्युरिटी गार्ड उनके बच्चों और दोस्तों से बदतमीजी कर रहे थे इसलिए वे ऐसा बर्ताव करने पर मजबूर हुए। इसके बाद शाहरुख पर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश करने पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया गया।

तीन खिलाड़यों पर प्रतिबंध
इसी तरह 2013 में आईपीएल का छठा सीजन स्पॉट फिक्सिंग को लेकर विवादों में घिरा रहा। राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी श्रीसंथ अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला तीन क्रिकेटरों पर फिक्सिंग के आरोप लगे और दिल्ली पुलिस उन्‍हें गिरफ्तार भी किया था। इसके बाद इन तीनों खिलाड़ियों पर आजीवन क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।
आईपीएल 10 पर मंडरा रहा है खतरा, नहीं हुआ तो बीसीसीआई हो जाएगा कंगाल

ललित मोदी की विदाई
आईपीएल की शुरूआत कराने वाले इसके संस्‍थापकों में सबसे प्रमुख नाम ललित मोदी का लिया जाता है। इन्‍हीं ललित मोदी को फंड में घोटालों और अव्‍यवस्‍था के आरोपों के चलते बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया। फिल्‍हाल मोदी लंदन में रह रहे हैं।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk