delete

बिना हिजाब पहने शतरंज खेलने पर ईरान ने महिला खिलाड़ी पर लगाया बैन

By: Inextlive | Publish Date: Wed 22-Feb-2017 06:19:05
- +
बिना हिजाब पहने शतरंज खेलने पर ईरान ने महिला खिलाड़ी पर लगाया बैन
महिलाओं की आजादी को लेकर दुनियाभर में अलग-अलग कानून हैं। खासतौर पर मुस्‍लिम देशों में औरतों के पहनावे को लेकर अक्‍सर सवाल खड़े होते हैं। ताजा मामला ईरान का है। जहां एक महिला शतरंज खिलाड़ी को बिना हिजाब के मैच खेलने पर बैन झेलना पड़ा। पढ़ें पूरी खबर....

हिजाब नहीं पहना तो लगा दिया बैन
ईरान ने हिजाब पहन कर नहीं खेलने के आरोप में देश की शतरंज खिलाड़ी डोरसा डी. को प्रतिबंधित कर दिया है। डोरसा पर आरोप है कि स्पेन में खेले गए ट्रेडवाइज जिब्राल्टर चेस फेस्टिवल में उसने हिजाब नहीं पहना था। वह शतरंज में अंडर-18 विश्व चैम्पियन है। इस महीने की शुरुआत में यह फेस्‍टिवल आयोजित किया गया था। जहां कई प्रतिभागी चेस खेलने आए थे। डोरसा भी उनमें से एक थी लेकिन मैच के दौरान डोरसा मॉर्डन स्‍टाईल के कपड़े पहने थी और उसने सिर ढका हुआ नहीं था।

डोरसा के भाई पर भी प्रतिबंध

डोरसा के अलावा उनके 15 वर्षीय भाई बोरना को भी प्रतिबंध झेलना पड़ा है। बोरना पर आरोप है कि उसने इजराइली खिलाड़ी के खिलाफ खेलने की हामी भरी थी। ईरान चेस फेडरेशन के हेड मेहरदाद पहलेवनजादेह कहते हैं कि, फेडरेशन इन दोनों भाई-बहन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। पहले चरण में यह दोनों भाई-बहन किसी खेल में हिस्‍सा नहीं ले सेंगे। साथ ही उन्‍हें नेशनल टीम में भी इंट्री नहीं मिलेगी।
तो पाकिस्‍तान में फरवरी 31 दिन का होता है... प्रूफ देखिए

International News inextlive from World News Desk