VARANASI: जल्द ही आपको रेलवे स्टेशन के बाहर सर्कुलेटिंग एरिया में कैब खड़ी दिखे तो हैरान मत होइएगा। क्योंकि रेलवे ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए कैब कंपनी से हाथ मिलाया है। आईआरसीटीसी के इस नई डील के तहत कैब की कारें स्टेशन के बाहर खड़ी रहेंगी। पैसेंजर्स ट्रेन से उतरते ही घर जाने के लिए इन कारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एक तो पैसेंजर्स का वाजिब किराया लगेगा दूसरे वे सुरक्षित घर तक पहुंचेंगे। जबकि अब तक सर्कुलेटिंग एरिया में खड़े अनजान वाहनों से उनका सामना होता है और रास्ते में वे असुरक्षित भी रहते हैं। कई बार उनके साथ घटना भी हो जाती है।

 

छह महीने तक ट्रायल

अक्सर आपको इस काम के लिए कार, ऑटो या रिक्शे वाले से झिकझिक करना पड़ता है। कई बार वे मुंहमांगा किराया भी लेते हैं। इसको देखते हुए आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स को सुरक्षित उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाने का प्लान बनाया है। आईआरसीटीसी ने पैसेंजर को घर से लेने और पहुंचाने के लिए कैब कंपनी से हाथ मिलाया है। दोनों के बीच फिलहाल छह महीने के लिए डील हुई है। इसके तहत पैसेंजर आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप या वेबसाइट से अपनी कैब बुक कर सकते हैं। पैसेंजर के स्टेशन पर पहुंचने या जर्नी के सात दिन पहले भी एडवांस में अपनी कैब बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के मोबाइल ऐप या वेबसाइट के अलावा ओला कैब के एप्लिकेशन और आईआरसीटीसी आउटलेट से भी अपनी कैब बुक कर सकते हैं।

 

पलक झपकते हो जाएगी बुकिंग

पैसेंजर को आईआरसीटीसी एप्लिकेशन या वेबसाइट से कैब बुक करने के लिए, वेबसाइट या एप्लिकेशन पर लॉग इन करना होगा। सर्विस सेक्शन पर क्लिक करने के बाद पैसेंजर्स को कैब के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सारा डिटेल दर्ज करने के बाद आपकी बुकिंग कंफर्म हो जाएगी। इसमें आपका रेलवे का पैसेंजर होना जरूरी है।

 

आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स की फैसिलिटी के लिए कैब कंपनी से छह महीने के लिए डील किया है। ट्रायल सक्सेस रहा तो आगे भी यह सुविधा पैसेंजर्स को मिलती रहेगी।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरए, आईआरसीटीसी, लखनऊ

National News inextlive from India News Desk