IRCTC ने कहा, ई-टिकट बुकिंग के लिए सभी कार्ड वैलिड, नहीं किया किसी को ब्‍लॉक

By: Inextlive | Publish Date: Sat 23-Sep-2017 02:22:24   |  Modified Date: Sat 23-Sep-2017 03:07:15
A- A+
IRCTC ने कहा, ई-टिकट बुकिंग के लिए सभी कार्ड वैलिड, नहीं किया किसी को ब्‍लॉक
कल यानि शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा था कि IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए कई बड़े बैंको के डेबिट कार्ड ब्‍लॉक कर दिए हैं। आज रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके उस खबर को पूरी तरह से गलत बताया है और कहा कि IRCTC पर किसी बैंक का डेबिट कार्ड ब्‍लॉक नहीं किया है।

IRCTC पर डेबिट कार्ड ब्‍लॉक किए जाने की खबर निकली बेबुनियाद
मीडिया रिपोर्ट्स में शुक्रवार को एक खबर पूरी तरह से छाई रही। जिसमें बताया जा रहा था कि IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने में यूज होने वाले एसबीआई और ICICI समेत आधा दर्जन बैंकों के डेबिट कार्ड ब्‍लॉक कर दिए हैं। आज इस खबर को पूरी तरह से खंडन करते हुए रेल मिनिस्‍ट्री ने ट्वीट करके बताया है कि IRCTC ने अपने पेमेंट गेटवे पर किसी बैंक का कार्ड ब्‍लॉक नहीं किया है और यूजर पहले की तरह अपने कार्ड का यूज कर ई-टिकट बुक कर सकते
हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग की जंग, जानिए कौन सा ऑफर कब तक

दरअसल कोई भी यूज़र जब रेलवे से अपना ई टिकट बुक करता है, तो IRCTC उस पर ऑनलाइन बुकिंग के साथ कुछ यूजर चार्ज भी लेता है। IRCTC चाहता है कि ऑनलाइन बुकिंग का पूरा सुविधा शुल्क वह खुद अपने पास रखे। इस मुद्दे पर बैंक एसोसिएशन और IRCTC के बीच लंबी बातचीत हो चुकी है। हालांकि डिमोनेटाइजेशन के बाद रेलवे ने अपना यूजर चार्ज खत्‍म कर दिया था।

 

RBI के अनुसार डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के मामले में नियम ये है कि पेमेंट लेने वाले मर्चेंट को उसका एक हिस्‍सा (MDR) यानि मर्चेंट डिस्‍काउंट अमाउंट उस बैंक को देना होता है, जिसके कार्ड से पेमेंट किया गया है। IRCTC ने यह अमाउंट कभी भी बैंकों को नहीं दिया। इस कारण कार्ड से पेमेंट करने वाले यूजर्स से संबंधित बैंक ही वो शुल्‍क वसूल करते हैं।

पानी की एक बोतल की कीमत है 65 लाख, किसमें हैं इसे खरीदने की हिम्मत


Business News inextlive from Business News Desk