- IRCTC के एमवीजा पेमेंट से मिलेगा फायदा, सिर्फ क्यूआर कोड स्कैन करने से बन जाएगा आपका टिकट

- डिजिटल इंडिया और कैश लैस से जोड़ने की कवायद, चार सितम्बर तक चलेगी स्कीम

VARANASI

अब पैसेंजर्स को ई। टिकटिंग के थ्रू रेल टिकट बुक करने में परेशानी नहीं होगी। क्योकि पैसेंजर्स के लिए आईआरसीटीसी ने नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत लोग अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन टिकट बुकिंग आसानी से कर पाएंगे। साथ ही आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुक करने पर यात्रियों को भ्0 रुपये का कैश बैक भी दिया जाएगा।

विशेषज्ञों की मानें तो भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स संस्थान की सफलता का सबसे बड़ा मंत्र है नई टेक्नोलॉजी को जोड़ना। जिससे ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर कैश लेस और डिजिटल इंडिया की कवायद से जोड़ा जा सकता है।

एमवीजा के थ्रू लाभ

इस योजना का लाभ पैसेंजर्स को आईआरसीटीसी की एमवीजा पेमेंट प्रक्रिया के जरिए मिलेगा। पैसेंजर्स को एमवीजा से अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को लिंक करना होगा। इसके लिए वह अपने फोन में एमवीजा ऐप्प डाउनलोड कर डेबिट और क्रेडिट कार्ड को लिंक कर सकते हैं। यहां यूजर की जानकारी बिल्कुल सुरक्षित रहेगी। इसके बाद उन्हें क्यूआर कोड स्कैन कर स्मार्टफोन से भुगतान करना होगा। इसे स्कैन करने के लिए यूजर्स आईआरसीटीसी की साइट पर जाकर क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह ऑफर ब् सितंबर तक वैध है।

देश भर के पैसेंजर्स को होगा फायदा

इस योजना से देशभर के पैसेंजर्स को काफी फायदा होगा। साथ ही वह केवल क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट बुक कर पाएंगे। ऐसे में देखा जाए तो अब पैसेंजर को वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक करने की जरुरत नहीं होगी। विभागीय अधिकारियों की मानें तो यह योजना स्मार्टफोन से डिजिटल भुगतान बढ़ाने में मदद करेगी।