i exclusive

ट्रेन टिकट के साथ अन्य सुविधा पर भी मिलेगा डिस्काउंट

एयरपोर्ट और टैक्सी एसोसिएशन ने आईआरसीटीसी से मिलाया हाथ

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: फ्लाइट, रेलवे टिकट के साथ लोकल यूज के लिए टैक्सी के लिए अब आपको एक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना होगा। यह जंक्शन होगा आईआरसीटीसी। एक्चुअली आईआरसीटीसी ने टैक्सी एसोसिएशन के साथ एयरपोर्ट से हाथ मिला लिया है। यानी उसे अब प्लेन के टिकट से लेकर टैक्सी तक बुक कराने की सुविधा मिल गई है। इसका सीधा फायदा पब्लिक को होगा जो इसके लिए अब तक तीन अलग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करती है।

डाउनलोड करना होगा एप

आईआरसीटीसी यह सुविधा एक एप के जरिए उपलब्ध कराएगा। यह एप नेक्स्ट वीक तक लांच हो जाएगा। अभी तक जो व्यवस्था है, उसके तहत अगर किसी को इलाहाबाद से दिल्ली और फिर दिल्ली से फ्लाइट से मुंबई, बंगलुरु, चेन्नई या इंडिया में कहीं भी या फिर आउट ऑफ इंडिया जाना है, तो ट्रेन का टिकट अलग और फ्लाइट का टिकट अलग बनवाना होता है। दो रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए टैक्सी का इस्तेमाल करने के लिए वह अलग परेशान होता है। इससे मुक्ति के लिए रेलवे नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। नया इंटीग्रेटेड मोबाइल एप लांच के लिए आलमोस्ट तैयार है। इस एक एप पर सारा काम हो जाएगा।

टैक्सी के साथ ही कुली भी मिलेगा

रेलवे अभी भी पैसेंजर्स को मोबाइल एप्लीकेशन के थ्रू आनलाइन सुविधाएं अवेलेबल कराता है। लेकिन उसके लिए अलग-अलग एप है। आईआरसीटीसी के इंटीग्रेटेड एप पर न सिर्फ ट्रेन टिकट और एयर टिकट बुक होगा। बल्कि स्टेशन और एयरपोर्ट से घर जाने व घर से एयरपोर्ट जाने के लिए टैक्सी भी मिलेगा। यही नहीं कुली के साथ ही रिटायरिंग रूम की भी बुकिंग हो जाएगी। खाने का आर्डर भी हो जाएगा। पैसेंजर्स के लिए मल्टी सर्विस वाले इंटीग्रेटेड मोबाइल एप को डेवलप करने की जिम्मेदारी सेंटर फॉर रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम 'क्रिस' को सौंपी गई है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों की मानें तो इस एप को तैयार करने का प्रपोजल 2016-17 के बजट में ही किया गया था।

पैसेंजर्स को सेवाएं अवेलेबल कराने के लिए रेलवे के कई एप हैं। एक एप से एक ही सेवा मिलती है। हर सुविधा के लिए अलग एप मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ता है। पैसेंजर्स की इस समस्या को दूर करने के लिए इंटीग्रेटेड मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इसे लांच कर दिया जाएगा।

-संजीव दत्ता

जीएम पीआरओ, आईआरसीटीसी